महासमुंद

गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक सह प्रशिक्षण


गोबर खरीदी का कार्य गोधन एप के माध्यम से प्रतिदिन आॅनलाईन डाटा एण्ट्री
अनिवार्य रूप से करें: सीईओ डाॅ मित्तल

महासमुन्द 08 जनवरी 2021/ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल की उपस्थिति में  जिला पंचायत के सभा कक्ष में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक सह प्रशिक्षण आयोजित की गई। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने समीक्षा के दौरान गोधन न्याय योजना के संबंध में अधिकारियों से कहा कि यह राज्य शासन के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक हैं। संबंधित अधिकारी-कर्मचारी गोधन न्याय योजना के तहत् गोबर खरीदी का कार्य गोधन एप के माध्यम से प्रतिदिन आॅनलाईन डाटा एण्ट्री अनिवार्य रूप से करें। इसके अलावा वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन, वर्मीबेड, नाडेप, वर्मी टांका एवं लो कास्ट तकनीक से तैयार किए गए टांकों में गोठान में क्रय किए गए गोबर को शत्-प्रतिशत् टांको में भरकर वर्मी खाद तैयार करने के निर्देश दिए।
 उन्होंने कहा कि गौठान में समूह को दिए गए गोबर की मात्रा उत्पादित किए गए वर्मी खाद की मात्रा एवं विक्रय के लिए तैयार किए वर्मी खाद की मात्रा एवं रूपए की जानकारी गोधन एप में मोबाईल के माध्यम से इंद्राज करने का दायित्व पंचायत सचिव का है, जो वर्तमान में हड़ताल पर हैं, जिसके कारण मोबाईल एप्लीकेशन में गोबर की एण्ट्री नहीं होने से कार्य प्रभावित हो रहा है। इसका दायित्व नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों का भी है। अतः उन्हें इस दायित्व को पूरा करने एवं इसकी साप्ताहिक जानकारी विकासखंडवार, गौठानवार भेजनेे के निर्देश दिए। गोधन न्याय योजना में चयनित प्रत्येक गौठान में वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन एवं विभिन्न गतिविधियों का संचालन एवं समस्या से अवगत कराने के लिए जिला स्तरीय एवं विकासखंड स्तर के अधिकारियों को नियमित भ्रमण कर मानिटरिंग करने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण के दौरान ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री भूषण साहू द्वारा गोधन न्याय योजना एप मोबाईल के माध्यम से संचालन के संबंध में विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दी गई। गौठान के सहायक नोडल अधिकारियों को गोधन खरीदी से उत्पादन से विक्रय तक की जानकारी प्रत्येक चरण की जानकारी गोधन एप में मोबाईल के माध्यम से इंद्राज करने के लिए प्रशिक्षण के माध्यम से अवगत कराया गया।
इस अवसर पर कृषि विभाग के उप संचालक श्री एस.आर. डोंगरे, पशु चिकित्सक सेवाएं के उप संचालक डाॅ. डीडी झारिया, उद्यानिकी विभाग के श्री एन.एस. कुशवाह सहित वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, पशु चिकित्सा सेवाएं एवं सहायक पशु शल्य चिकित्सा अधिकारी, उद्यानिकी विभाग के उद्यान विस्तार अधिकारी एवं जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत के अधिकारीगण उपस्थित थे

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button