महासमुंद

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन बैठक की बैठक
जल जीवन मिशन एवं आईएफआईएस की रिपोर्ट का किया गया अनुमोदन


महासमुंद 24 दिसम्बर 2020/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की कार्ययोजनाओं पर बिन्दुवार चर्चा की गई। बैठक में आईएमआईएस में दर्ज नल योजनाओं के भौतिक सत्यापन के रिपोर्ट एवं जिले में जल जीवन मिशन (जेजेएम) क्रियान्वयन हेतु जिला कार्ययोजना (डीएपी) का अनुमोदन भी किया गया। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डाॅ. रवि मित्तल, जिला वनमण्डलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, कार्यपालन अभियंता लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी श्री आर.के. शुक्ला, मुख्य कार्यपालन अभियंता जल संसाधन श्री जे.के. चन्द्राकर, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री मनोज सिन्हा सहित कृषि, आदिम जाति विकास और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एसडीओ उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने कहा कि जिले के समस्त शाला, आॅगनबाड़ियों में रनिंग जल वाटर पेय जल व्यवस्था करने हेतु जेजेएम में शामिल करने हेतु राज्य स्तरीय समिति के संज्ञान में लाने की बात कार्यपालन अभियंता लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी को कही। उन्होंने कहा कि गाॅव की पब्लिक संस्थाएं को जोड़ने के बारें में भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि समिति में विभिन्न विभागांे के जिला अधिकारी के दिए गए सुझावों से शासन को अवगत कराएं। इसमें मुख्य रूप् से ग्राम स्तर पर तकनीकी दक्षता इंजीनियरिंग अमला, पानी की गुणवत्ता का परीक्षण और रनिंग फण्ड के बारें में भी अवगत कराएं।
उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत बिछाई जाने वाली पाईप लाईन के दौरान सड़क मरम्मत को भी यथास्थिति में लाने की जवाबदेही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की होगी। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि ऐसे क्षेत्रों को भी चयनित कर लें। जिनकी पाईप लाईन फाॅरेस्ट एरिया से गुजर रही है। उसकी वन विभाग से एनओसी कार्रवाई पहले से पूरी कर ली जाए। श्री गोयल ने कहा कि गाॅव की संख्या के बारें में राजस्व विभाग से भी जानकारी प्राप्त कर ली जाए।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button