दुर्ग

संविधान के प्रस्तावना वाचन के साथ सुपर 50 प्लस ग्रुप ने शिक्षा एवं समाज विकास कार्यशाला का आयोजन किया”-

दुर्ग- तहसील सतनामी समाज पाटन के मार्गदर्शन में सुपर 50प्लस के सौजन्य से चारभाठा में शिक्षा एवं समाज विकास पर एक कार्यशाला का आयोजन 18अक्टूबर को किया गया ,जिसमें सतनामी समाज में शिक्षा के वर्तमान दशा एवं भावी दिशा पर जमीनी स्तर से सर्थक पहल करने ठोस रणनीति के साथ समाज में “शिक्षा और समाज विकास”हेतु काम करने की अपनी प्रतिबद्धता जताई।
इस दौरान उपस्थित तहसील सतनामी समाज पाटन के पदाधिकारियों एवं सुपर 50 प्लस ग्रुप के सदस्यों सहित चारभाठा सहित आसपास के सामाजिक लोगों ने समाज में वर्तमान शैक्षिक स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की साथ ही भविष्य में समाज विकास करने के लिए शिक्षा के साथ समाज में नैतिक आर्थिक तथा अन्य विकास पर ठोस रणनीति के साथ काम करने की आवश्यकता पर बल दिये।
संविधान के प्रस्तावना का वाचन-
कार्यक्रम के दौरान भारत के संविधान के वितरण के साथ-साथ प्रस्तावना का वाचन उपस्थित सभी लोगों ने किया जिसे सुपर फिफ्टी प्लस के अध्यक्ष तेजेंद्र जोशी ने वाचन कराया।
इस दौरान उपस्थित सुपर फिफ्टी प्लस के सदस्यों ने प्रत्येक गांव में नवोदय विद्यालय तैयारी और प्राथमिक शिक्षा में शिक्षा में गुणवत्ता लाने नवोदय प्रवेश परीक्षा गाइड की व्यवस्था करने सहित सभी गांव में संविधान की पुस्तिका उपलब्ध करने के साथ नवोदय की तैयारी कराने प्रत्येक गांव से दो शिक्षित लोगों को प्रशिक्षित करने और दो लोगों को प्रत्येक गांव से संविधान की पुस्तिका की जानकारी देकर संविधान और नवोदय पर सार्थक पहल करने जल्द कार्यशाला आयोजित कर उचित माहौल बनाने का प्रयास करेंगे करने की बात कही। साथ ही साथ युवाओं की अपेक्षा को पूरा करने 10वीं 12वीं बोर्ड की तैयारी में मदद करने कोचिंग की व्यवस्था या अन्य सहयोग सहित उच्च शिक्षा एवं कैरियर कोचिंग की व्यवस्था या अन्य मदद प्रतिभाशाली जरूरतमंद बच्चों तक पहुंचाने हेतु समाज और समाज के अधिकारी कर्मचारी सहित सक्षम लोगों के सहयोग से सार्थक पहल करने की बात कही गई।
इससे पहले भी सुपर फिफ्टी प्लस ग्रुप ने मटंग की प्रतिभाशाली बेटी को शिक्षा में मदद के रूप में प्रवेश हेतु आर्थिक सहयोग करते हुए अपने ग्रुप के गठन का शुभारंभ किये थे।

इस अवसर पर सुपर फिफ्टी प्लस ग्रुप में प्रतिभाशाली बच्चों को सम्मानित किया जिसके अंतर्गत कक्षा दसवीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर वंदना मोरैया (सुरपा) तथा कक्षा 12वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर चारभाठा से अंजलि मारकंडे आकांक्षा कुर्रे, सुरपा से कुबेर मौर्या ,विवेक नारंग तथा अभनपुर की तनु टंडन को सम्मानित किया गया।

साथ ही नवोदय की तैयारी के लिए भी सुपर फिफ्टी प्लस ग्रुप ने बेल्हारी से ज्ञानेश्वर रात्रे, चारभाठा से सागर मारकंडे तथा सुरपा से शुभम मौर्य तथा हिना बघेल को नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की गाइड दिया गया।

शिक्षा वृक्षारोपण कला एवं अन्य प्रतिभाओं को भी सम्मान-
इस अवसर पर सुपर फिफ्टी प्लस ग्रुप में धमना से सुजल महलवार तथा चारभाठा से प्रीति मारकंडे अनीता कोसरे मृणाल कुर्रे अंकिता कुर्रे दामिनी मारकंडे प्रिया मारकंडे तथा थानेश्वर मार्कण्डेय को सम्मानित किया गया।

नशा मुक्त परिवार का भी सम्मान-
चारभाठा के नशा मुक्त परिवारों के मुखिया का भी सम्मान सुपर फिफ्टी प्लस ग्रुप के द्वारा किया गया जिसके अंतर्गत रवि मारकंडे केसरीमल मारकंडे सेवक राम मारकंडे बसंत कुमार मारकंडे ढाल सिंह मारकंडे कार्तिक राम कोसरे पितांबर मारकंडे अर्जुन सिंह मार्कंडेय विशेश्वर मारकंडे धर्मेंद्र कुर्रे लक्ष्मीनारायण बंजारे इंद्रजीत मारकंडे संतोष मार्कंडेय ।

भारत के संविधान पुस्तिका का वितरण-बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर द्वारा लिखित भारत के संविधान पुस्तिका का वितरण भी सुपर फिफ्टी प्लस ग्रुप के द्वारा कार्यक्रम के दौरान चारभाठा धमना टेमरी और बेल्हारी गांव को 1-1 संविधान के पुस्तिका का वितरण किया गया।

इस दौरान तहसील सतनामी समाज के अध्यक्ष सोहन बघेल उपाध्यक्ष शिवप्रसाद देशलहरे सचिव कौशल रात्रे संरक्षक शीतकरण महिलवार अधिकारी कर्मचारी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष लोकनाथ सोनवानी महिला प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कौशल्या महलवार जोन अध्यक्ष राजकुमार बघेल सुपर फिफ्टी प्लस के अध्यक्ष तेजेंद्र जोशी कोषाध्यक्ष अंकेश महिपाल इंजीनियर धर्मेंद्र कुर्रे लक्ष्मी प्रसाद बंजारे दानेश मार्कण्डेय लोकेश महलवार चन्द्र कुमार मौर्य सहित चारभाठा सुरपा बेल्हारी धमना टेमरी के सामाजिक कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षादूत राजेंद्र मारकंडे ने किया।

लाईव भारत 36 न्यूज से विजय धिरहे की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button