सारंगढ़

गौठानों में जैविक खेती का व्यापक प्रचार-प्रसार करने कलेक्टर डाॅ. सिद्दीकी ने दिए निर्देश


समय-सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में विभिन्न एजेण्डों पर की समीक्षा


सारंगढ़-बिलाईगढ़, 12 जुलाई 2023/ समय-सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन आज सुबह कलेक्टर डाॅ. फरिहा आलम सिद्दीकी की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें उन्होंने विभिन्न एजेण्डों पर चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने जिले के गौठानों में जैविक खेती को बढ़ावा देने और ग्रामीणों को इसे लेकर जागरूक करने के उद्देश्य से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिए। इसके अलावा महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) गौठानों में आजीविकामूलक गतिविधियों को पुरजोर संचालित करने के लिए निर्देशित किया।


आज सुबह 11.00 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने आगामी हरेली पर्व के अवसर पर 17 जुलाई को प्रारम्भ होने वाले छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक की तैयारियां प्रारम्भ कराने तथा आयोजन को सफल बनाने के लिए खेल अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही प्रतिभागियों के लिए जरूरी इंतजाम करने के भी निर्देश दिए। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता को लेकर चलाए जा रहे स्वीप अभियान को जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए कलेक्टर ने कहा। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के मद्देनजर आयोग के द्वारा स्वीप कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है जिसके तहत स्वस्थ लोकतंत्र की नींव स्थापित करने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाना है। स्वीप की गतिविधियां संचालित करने हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।


इसके अलावा बैठक में राज्य शासन की फ्लैगशिप गोधन न्याय योजना, रीपा गौठानों में उत्पाद एवं उनका विक्रय, शहरी गौठानों में रीपा का संचालन एवं विस्तार, वर्मी खाद एवं बीज की उपलब्धता, राजस्व प्रकरण, भू-अर्जन, जाति प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, धन्वंतरी योजना का क्रियान्वयन, सामुदायिक व्यक्तिगत वन अधिकार पट्टा, राष्ट्रीय राजमार्ग एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत निर्माणाधीन कार्य, गौठान प्रबंधन समिति के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और कार्यों के निष्पादन के लिए कलेक्टर ने अधिकारियों को शीघ्र कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी, नोडल अधिकारी श्री हरिशंकर चैहान, संयुक्त कलेक्टर श्री प्रकाश भारद्वाज सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button