जशपुर जिला

कलेक्टर ने फरसाबहार के तपकरा धान खरीदी केन्द्र का किया निरीक्षण
धान खरीदी केंद्रों में किसानों के लिए सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

जशपुरनगर 28 अक्टूबर 2022/कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज फरसाबहार के तपकरा धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया और कांटा-बांट, किसानों का पंजीयन, बारदाना, पेयजल, शौचालय सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि धान खरीदी केंद्रों में किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।
खाद्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि तहसीलदार फरसाबहार, सन्ना, जशपुर एवं दुलदुला द्वारा अवगत कराया गया है कि पूर्व में जो वन ग्राम थे वर्तमान में वह राजस्व ग्राम है एवं उक्त ग्रामों के किसानों को वन अधिकार पट्टा दिया गया है। ऐसे ग्रामों के किसानों का धान विक्रय हेतु एकीकृत किसान पंजीयन एवं समिति मॉड्यूल में मैपिंग नहीं होने के कारण किसानों का पंजीयन नहीं हो पा रहा है। वर्तमान में छूटे हुए 7 ग्रामों का मैपिंग कर दिया गया है। आस-पास के किसानों को अब किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी।
उल्लेखनीय है कि छुटे हुए राजस्व ग्रामों को एकीकृत किसान पंजीयन मॉड्यूल एवं समिति मॉड्यूल में तहसीलदार फरसाबहार, सन्ना, जशपुर एवं दुलदुला से प्राप्त आवेदन हुए थे। इनमें फरसाबहार तहसील के राजस्व ग्राम विदुरपुर, सरकरा, दलेसर, सन्ना तहसील के मधुपुर, जशपुर तहसील के, बोकी पटटी नं. 2,3 नारायणपुर पट्टी नं. 2, एवं दुलदुला तहसील बकुना शामिल हैं। उक्त ग्रामों के किसानों का आदिम जाति सेवा सहकारी समिति कोनपारा, गंझियाडीह, पंडरापाठ, दुलदुला व करडेगा में पंजीयन किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button