कोरबा

पाली सीएचसी में अब विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से प्लास्टिक सर्जरी व जटिल आपरेशन की सुविधा, जरूरतमंद मरीजों को मिल रहा लाभ


कोरबा/पाली:- बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं को लेकर अंचल में ख्यातिमान पाली स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार को लेकर एक और बड़ा बदलाव हुआ है। जिसमे विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से प्लास्टिक सर्जरी व जटिल ऑपरेशन की सुविधा को भी शामिल किया गया है, जिसका पूरा- पूरा लाभ जरूरतमंद मरीजों को मिलने लगा है।

बता दें कि सीएचसी पाली में सर्जन की कमी के कारण पूर्व में जटिल ऑपरेशन की व्यवस्था न रहने से अस्पताल में आने वाले मरीजों को मजबूरीवश बाहर रेफर किया किया जाता था, ऐसे में उन मरीजों को शहर के निजी हॉस्पिटलों का सहारा लेना पड़ता था। जहां इलाज के लिए गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीज उधार में रकम लेकर अथवा खेत/घर गिरवी रखकर भारी- भरकम खर्च में अपना इलाज कराते थे। जिससे वे स्वस्थ तो होते लेकिन उनकी आर्थिक हालात बिगड़ जाती। लेकिन अब जरूरतमंद मरीजों को बाहर रेफर करने की आवश्यकता महसूस नही होगी, क्योंकि पाली सीएचसी में जटिल आपरेशन से लेकर प्लास्टिक सर्जरी तक की स्वास्थ्य सेवा अब शुरू हो गई है, और यह आवश्यक सेवा शासकीय अस्पताल में पहुँचने वाले मरीजों के उपचार की समुचित व्यवस्था के तहत शासकीय तौर पर सुनिश्चित की गई है। इस संबंध पर बीएमओ डॉ सी.एल. रात्रे ने बताया कि पाली अस्पताल में आधुनिक आपरेशन थियेटर बनाए गए है और प्रकाश, उपकरण ,दवा, एवं अन्य संसाधनों की व्यवस्था की गई है, जहां गंभीर बीमारियों का ऑपरेशन शुरू किया गया है, जिसमे अस्पताल के तीन विशेषज्ञ सर्जन डाँक्टर शक्ति डिक्सेना, हेमंत पैकरा व सौरभ गुप्ता की टीम द्वारा मिलकर अपेंडिक्स, स्तन में गांठ, पथरी, हर्निया, पाइल्स, हाइड्रोसील, पित्त की थैली निकालना, पुरुष नसबंदी व इमरजेंसी में आंत की सर्जरी जैसी जटिल आपरेशन की सेवा प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार महिलाओं से संबंधित रोग में नार्मल व सिजेरियन डिलीवरी, बच्चेदानी का आपरेशन, नसबंदी सहित स्त्रीरोग संबंधी सभी बीमारियों का भी उपचार एवं सर्जरी की सुविधा दी जा रही है। साथ ही साथ प्लास्टिक सर्जरी जैसी महत्त्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा भी प्रदान की जा रही है। यहां के अन्य चिकित्सक डाँक्टर अनिल सराफ, सौम्या गुप्ता, काजल नारंग, सुखचैन कश्यप, अवधेश सिंह, आयुर्वेद चिकित्सक डॉ अंसारी जिनके द्वारा भी अस्पताल में पहुँचने वाले मरीजों का बेहतर उपचार करते हुए पीड़ित मानवता की सेवा में अपने दायित्वों का भलीभांति निर्वहन कर रहे है। पाली अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सेवा के साथ जटिल आपरेशन और प्लास्टिक सर्जरी जैसी सुविधा प्रारंभ होने से इसके जरूरतमंद मरीजों को इलाज के लिए अब बाहर शहरों में नही जाना पड़ेगा तथा शासन की यह महत्त्वपूर्ण स्वास्थ्य व्यवस्था उनके लिए काफी प्रभावी सिद्ध होगी।

दो मरीजों का सफल आपरेशन, ले रहे स्वास्थ्य लाभ
पाली अस्पताल में जटिल आपरेशन की सेवा प्रारंभ होने से दो मरीजों को इसका लाभ मिला है, जिसमे ग्राम बकसाही निवासी 33 वर्षीय गीतादेवी, पति सोनाराम जो पिछले कुछ हप्तों से असहनीय पेट दर्द के कारण परेशान थी, परिजन उसे उपचार के लिए पाली सीएचसी लेकर पहुँचे तब परीक्षण उपरांत पेट मे ट्यूमर होने की बात सामने आयी, और महिला को अस्पताल में भर्ती कर विशेषज्ञ सर्जनों की टीम ने उनका सफल आपरेशन किया, जहां पेट से एक किलो वजनी ट्यूमर निकाला गया। इसी प्रकार ग्राम सेमीपाली निवासी भजनसिंह, 40 वर्ष जिसके पेशाब नली में रुकावट की वजह से किडनी खराब हो रही थी और जिस वजह से बाहरी चमड़ी भी खराब होने लगी थी। मरीज उपचार कराने सीएचसी पहुँचा जहां भर्ती कर आपरेशन के माध्यम से पेशाब नली खोला गया तथा खराब चमड़ी वाले जगह पर प्लास्टिक सर्जरी की गई। अब वे दोनों पूर्ण स्वस्थ है और स्वास्थ्य लाभ ले रहे है।

हड्डी व शिशु रोग विशेषज्ञ सहित आवश्यक उपकरण के पूर्ण होने से यह अस्पताल साबित होगा मिल का पत्थर
बेहतर उपचार व चिकित्सा सुविधा को लेकर इस अस्पताल में दिनों- दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, जो यहां के उपचार से स्वस्थ हो रहे है। लेकिन इस सबके बीच यहां हड्डी व शिशु रोग विशेषज्ञ की कमी बनी हुई है। जिसके कारण इनसे संबंधित पीड़ितों को मजबूरन स्थानीय अथवा बाहरी निजी चिकित्सालयों में जाकर उपचार कराना पड़ता है। वही अस्पाल में सोनोग्राफी एवं डिजिटल एक्सरे मशीन भी उपलब्ध नही है, जिस परीक्षण के लिए भी बाहरी दौड़ लगानी पड़ती है। जिनकी आवश्यकता महसूस की जा रही है। यदि इस अस्पताल को उक्त चिकित्सक व सुविधाए मुहैया हो जाए तो यकीनन यह चिकित्सालय जिले भर में मिल का पत्थर साबित होगा।

संवादाता बोधन चौहान लाइव भारत 36 न्यूज़ चैनल कोरबा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button