कोरबा

नवरात्र में अनोखी पहल: शहर की समाजसेवी संस्था द्वारा कन्या भोज में बच्चों को बांटी गई पेंसिल कॉपी व अन्य शिक्षा सामग्रियां..

छत्तीसगढ़/कोरबा:– जिले में गुरुवार को नवमी के अवसर पर छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी द्वारा विशाल कन्या भोज का आयोजन किया गया जिसमें 200 से भी ज़्यादा कन्याओं का पूजन किया और उन्हें भोजन करवाने के पश्चात श्रृंगार सामग्री के साथ पढ़ाई लिखाई की सामग्री, पेन, कॉपी, रबर, पेंसिल भी वितरण की गयी ।

भारतीय संस्कृति में नवरात्र पर्व पर नवमी कन्या पूजन बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसा कहते है की नवरात्रि उपवास कन्या पूजन से ही सफल होता है।
ये दिन है नारी के सम्मान का, नारी के अधिकारों को मान्यता देने का, नारी शक्ति के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का…

शहर से लगभग 40 कि.मी. की दूरी पर स्थित ग्राम कोलगा में जहाँ शारदीय नवरात्र पर्व के पावन अवसर पर संस्था द्वारा क्षेत्र के आस पास के 7 ग्राम के कन्याओं को भोज कराया गया ।।

कोलगा, पसरखेत,साराडीह,मोहनपुर, तराईमारडीह, बैगामार,मदनपुर की 210 से भी ज्यादा नन्ही कन्याओं का पूजन करके महा नवमी मनायी गई। संस्था द्वारा कन्याओं को शगुण के रूप में श्रृंगार सामान के साथ कॉपी, पेन भी भेंट स्वरूप प्रदान की गई,व
ग्रामीण और आदिवासी परिवारों के परिजनों को समाज में लड़कियों की शिक्षा का महत्व बताने का छोटा सा प्रयास किया गया।

संस्था परिवार का कहना है कि, कन्या पूजन के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जितना योगदान संस्था के कार्यकर्ताओं का रहा उतना ही योगदान दानदाताओ का भी है।जो समय समय पर अपना सहयोग देते आ रहे हैं दानवीरों में सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं अपितु दिल्ली, पुणे, गुजरात से भी ऐसे दानदाता हैं जिनका सहयोग इस कार्यक्रम हेतु प्राप्त हुआ । छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी संस्था ने इस कार्यक्रम को सफ़ल बनाने में सहयोग प्रदान करने वाले संपूर्ण दानवीरों व क्षेत्रवासियों का आभार व्यक्त करते हुए हृदयपूर्ण धन्यवाद किया ।।

संवादाता बोधन चौहान लाइव भारत 36 न्यूज़ चैनल कोरबा करतला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button