महासमुंद

कलेक्टर ने कन्या आश्रम एवं छात्रावासों की अधीक्षकों की वर्चुअल बैठक ली

आश्रम एवं छात्रावासों में बच्चियों को सुरक्षित एवं अच्छा वातावरण मिले :- कलेक्टर श्री सिंह  


   महासमुंद 14 अक्टूबर 2021/- कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने विगत दिवस ज़िले के कन्या आश्रम एवं छात्रावासों के अधीक्षकों की वर्चुअल बैठक ली। उन्होंने बालिकाओं की सुरक्षा और आवासीय व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने सभी अधीक्षक-अधीक्षिका को आश्रम एवं छात्रावासों के निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन कड़ाई से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि जो आप क़र सकते है वह सही तरीक़े से और मन लगा क़र करें। संस्थाओं के साफ़-सफ़ाई का विशेष ध्यान रखें ।

आश्रम एवं छात्रावास स्कूल की तरह शिक्षा का केंद्र होता है यहाँ बच्चे स्कूल से ज़्यादा 24 घंटे रहते है । यहाँ बच्चियों को अच्छा वातावरण मिले इसके लिए सभी ज़रूरी कदम उठाए जाए । उन्होंने आश्रम छात्रावासों में संदिग्ध गतिविधि की जानकारी मिलने पर कड़ी कार्यवाही चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि ज़िले के किसी भी कन्या आश्रम एवं छात्रावासों में पुरुष कर्मचारी की ड्यूटी नही रहे यह पूरी तरह सुनिश्चहित किया जाए । अगर है तो उसे तुरंत दूसरी जगह शिफ़्ट कर महिला कर्मचारी को उसके स्थान पर लगाया जाए। छात्रावास जर्जर भवन में न हो अगर है तो तुरंत सुरक्षित भवन या किराए के भवन में लगाया जाए । उन्होंने बाउंड्री वाल विहीन छात्रवासों और आश्रमों में निर्माण का प्रस्ताव भेजें ।इसके अलावा जो ज़रूरी या मरम्मत का काम करना हो उसका प्रस्ताव सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास महासमुंद को भेजें।

कलेक्टर ने कहा कि सभी कन्या आश्रम एवं छात्रावासों में महिला गार्ड ड्यूटी पर पहुंच रही हैं। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आदिवासी विकास विभाग के अंतर्गत संचालित आदिवासी आश्रमों एवं प्री और पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों की वर्चुअल समीक्षा की गई। ज़िले के सभी आश्रम एवं छात्रावासों की अधीक्षक वीडियो काँफेंसिंग के ज़रिए जुड़े । उन्होंने सभी उपस्थित अधीक्षिकाओं से बारी-बारी से बात की और कन्या आश्रम एवं छात्रावासों की ज़रूरत और समस्याओं के बारे में जानकारी ली । बैठक कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित थी । मुख्यकार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्री आकाश छिकारा, सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास श्री एस.एल.कुर्रे उपस्थित थे। कलेक्टर ने बैठक में अधीक्षक- अधीक्षिकाओं  को समय-समय पर छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराने कहा। बैठक में कलेक्टर ने सभी आश्रम एवं छात्रावासों के अधीक्षक-अधीक्षिका से सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल, विद्युत, आवासीय व्यवस्था की जानकारी ली और संबंधित विभागों को शीघ्र आवश्यक सुधार के निर्देश दिए।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button