कोरबा

आत्मानंद स्कूल की आत्मा निकाल रहे काम और कमीशन के चक्कर में ननकीराम ने किया था भूमिपूजन, विरोध में एक हुए कांग्रेसी-भाजपाई

कोरबा । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा गरीब और सरकारी स्कूल के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा उपलब्ध कराने की नेक नीयत से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना प्रारंभ की गई है। पूर्व संचालित सरकारी स्कूलों का चयन कर और उनमें आवश्यकतानुसार उन्नयन कार्य कराते हुए विद्यालय संचालन की योजना पर काम किया जा रहा है। कोरबा जिले में विद्यालय का संचालन पर गंभीरता कम लेकिन आत्मानंद योजना की आत्मा निकालने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। पाली में विद्यालय के कार्य हेतु टुकड़ों में काम बांटने का मामला सुर्खियों में रहा तो कटघोरा में भी यह योजना चर्चा में रही। अब करतला ब्लॉक में योजना का बंटाधार करने पर लोग तुले हुए हैं।

हायर सेकेण्डरी स्कूल करतला के पर्याप्त भवन में खनिज न्यास मद से स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालन के लिए उन्नयन कार्य हेतु 1 करोड़ 55 लाख की स्वीकृति हुई थी। इसी सितंबर माह के प्रारंभ में रामपुर क्षेत्र के विधायक ननकीराम कंवर व जनप्रतिनिधि द्वारा उन्नयन कार्य का भूमिपूजन किया गया। ननकीराम कंवर ने बताया कि उन्होंने इस दौरान संबंधित इंजीनियर से यहां कराए जाने वाले प्रार्थना मंच निर्माण सहित विभिन्न 11 कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी ली थी। इस बात पर प्रसन्नता भी जताई कि गांव के बच्चों को अंग्रेजी पढ़ने का मौका मिलेगा। भूमि पूजन को अभी ज्यादा दिन बीते नहीं हैं कि उन्नयन कार्य पर रार मच गई है।
सांसद प्रतिनिधि श्रीमती धनेश्वरी कंवर के नेतृत्व में भाजपा नेता नटवर शर्मा, आकाश सक्सेना, टिकेश्वर राठिया कुदमुरा सहित वार्ड पंच सत्यप्रकाश खुंटे, नेपाल सिंह राठिया, जानकी खुंटे, राजकुमार साहू के अलावा शैलेंद्र राय, अशोक अग्रवाल, विजेंद्र कंवर, चंद्रसिंह राठिया ने खनिज न्यास के शासी परिषद की बैठक में सर्वसहमति से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल करतला के नए भवन निर्माण कराने के प्रस्ताव का हवाला देते हुए ग्राम सरपंच, उपसरपंच व जनपद सीईओ आरएस मिर्झा के द्वारा नियम विरुद्ध 11 टुकड़ों में बिना वर्क आर्डर और ग्राम पंचायत को राशि जारी किए बगैर अवैध तरीके से निर्माण कराने की शिकायत की गई है। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने 11 टुकड़ों में कार्य आवंटन की शिकायत पर जांच के आदेश दे दिए हैं।
0 सरपंच ने पंचों की थाना में की शिकायत
इधर दूसरी ओर ग्राम पंचायत करतला के सरपंच ललित कुमार ने 1 करोड़ 55 लाख के स्वीकृत उन्नयन कार्य को आदेशानुसार कार्य प्रारंभ कराने के दौरान पंच सत्यप्रकाश खुंटे व नेपाल राठिया द्वारा कार्य करने वाले लेबर, मिस्त्री लोगों के साथ गाली-गलौज कर कार्य न बंद करने पर मारपीट करने की धमकी देने की शिकायत करतला थाना प्रभारी से की है। शासकीय कार्य में बाधा डालने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग सरपंच ने की है।
0 पहले स्टीमेट बनवाया, काम हाथ से निकल रहा तो शिकायत
इस पूरे मामले को लेकर करतला में चर्चा गर्म है कि पूर्व में जब करतला में आईटीआई कॉलेज निर्माण की बात आई तो बस स्टैंड के पास जमीन न होने का हवाला देकर इसे जंगल क्षेत्र में बनाया गया। मॉडल स्कूल की बात आई तो जगह की कमी बताकर ग्राम बड़मार में निर्माण कराया गया। अब स्वामी आत्मानंद स्कूल के लिए करतला में जगह ही जगह होना बताया जा रहा है। जनपद व पंचायत सूत्रों के मुताबिक 1.55 करोड़ के उन्नयन कार्य का स्टीमेट पूर्व उपसरपंच नटवर शर्मा व उनके लोगों ने मिलकर तैयार कराया, जिसके आधार पर प्रस्ताव पास होकर राशि स्वीकृत हुई। इस बीच करतला सरपंच राकेश राठिया की सड़क हादसे में मौत हो गई। वर्तमान में प्रभारी सरपंच ललित कुमार हैं। पंचायत क्षेत्र में विगत 10-15 साल तक नटवर शर्मा, आकाश सक्सेना व सत्य प्रकाश खुंटे के द्वारा कार्य किया गया। अधिकांश कार्य अधूरे हैं जिनके लिए सरपंच का तर्क है कि उन कार्यों को पूरा कराया जाए ताकि बाद में वसूली का कोई लफड़ा न रहे। इस आधार पर इनके हाथ से अब आत्मानंद स्कूल का काम छूटने लगा तो शिकवा-शिकायत का सिलसिला शुरू हो गया है। ग्रामीण सूत्र बताते हैं कि काम हासिल करने व कमीशनखोरी के चक्कर में यह सारा अड़ंगा हो रहा है, वरना दूसरे जनपदों में पुराने स्कूल भवन में ही आत्मानंद स्कूल प्रारंभ करने का काम शुरू हो चुका है।
0 मॉडीफिकेशन करें तो सब कुछ नया होगा : ननकीराम
रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने इस पूरे मामले में कहा है कि उन्होंने भूमिपूजन के समय इंजीनियरों से सभी 11 कार्यों के संबंध में जानकारी ली थी। उक्त स्कूल भवन को मॉडीफिकेशन कर दें तो कम खर्च में सबकुछ नया हो जाएगा। भवन में पर्याप्त जगह इंग्लिश स्कूल संचालन के लिए मौजूद हैं। अगर नया भवन बनेगा तो पुराने भवन का आखिर क्या करेंगे? अच्छे से थोड़ा-बहुत कार्य कराकर पुराने भवन की उम्र कम से कम 40 साल बढ़ जाएगी। अभी ये लोग कमीशनखोरी का आरोप लगा रहे हैं तो क्या उस समय बिना कमीशन के काम हुआ होगा? शिकायत में भाजपाईयों के भी शामिल होने पर कहा कि यह उनकी अपनी सोच है, जिनका पूरा परिवार शुरू से कांग्रेसी रहा और भाजपा की छाती में मूंग दलते रहे, वे दो साल में भाजपाई हो गए हैं। कांग्रेस और भाजपा मिलकर यहां काम रोकना चाह रहे हैं, लेकिन उनकी दाल नहीं गली। यह बड़ा ही दुखद है कि दूसरे जनपद में आत्मानंद स्कूल का काम शुरू हो चुका है और यहां शिक्षा के नाम पर राजनीति कर रहे हैं।


संवादाता बोधन चौहान लाइव भारत 36 न्यूज़ चैनल कोरबा करतला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button