जल शक्ति अभियान के तहत पोर्टल में एंट्री के लिए पंजीयन जल्द कराने कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने दिए निर्देश
समय सीमा की बैठक में

कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने ऐसे सभी विभाग जो जल स्त्रोत, जल संचयन तथा संरचनाओं से जुड़े हैं, उन्हें जल शक्ति अभियान के पोर्टल में पंजीयन कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पंजीयन के बाद जिले की सभी जल संरचनाएं, जो बन गई अथवा निर्माणधीन हैं, उनकी एंट्री पोर्टल में की जानी है। इसके अलावा पुनः उपयोग और रिचार्जेबल जल संरचनाओं, छोटे-बड़े जलाशयों, वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट इत्यादि संरचनाओं, वन विभाग के वृक्षारोपण, उद्यानिकी के नर्सरी, रूफ एण्ड रैन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना इत्यादि की भी एंट्री पोर्टल में की जानी है। इसके मद्देनजर कलेक्टर ने जल संसाधन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग, कृषि, वन, उद्यानिकी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, नगरीय निकाय, लोक निर्माण विभाग इत्यादि को जल्द से जल्द जलशक्ति अभियान के पोर्टल में जल संरचनाओं की एंट्री कराने पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो कि जल शक्ति अभियान के दूसरे चरण में मार्च 2021 में धमतरी सहित प्रदेश के 18 जिलों का चयन किया गया है। वर्षा जल के संचयन और संरक्षण के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है।
सुबह 11 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आहूत समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने ज़िले में कोविड 19 के टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के. तुर्रे ने बताया कि अब तक लगभग पांच लाख 84 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इस पर कलेक्टर श्री एल्मा ने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत और खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को टीकाकरण अभियान में तेजी लाने मुनादी कराने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि हितग्राहियों को कोविड टीकाकरण केंद्र, टीका लगाने की तिथि, उसके लाभ इत्यादि के लिए सतत् जागरूक किया जा सके।
आज की बैठक में कलेक्टर ने महतारी दुलार योजना की समीक्षा भी की। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि योजना के तहत जिन 239 बच्चों को लाभान्वित किया गया है, उनकी सूची महिला एवं बाल विकास तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को उपलब्ध करा दें। इससे पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने में सहूलियत होगी। आज की बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री और कलेक्टर जन चौपाल तथा समय सीमा की विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उनका समय सीमा में गुणवत्तापूर्वक निराकरण के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और ब्लॉक स्तर के अधिकारी बैठक से जुड़े रहे।

शुभम सौरभ साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ धमतरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button