महासमुंद

कलेक्टर ने तुमगाँव रेलवे ओवरब्रिज प्रगति की बैठक ली

रेलवे पार्ट के मुख्य स्लैब की ढलाई कार्य  पूर्णतः की ओर

महासमुन्द 13 सितम्बर 2021/ कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व और सेतु निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। सेतु अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ओवर ब्रिज का तुमगांव की ओर और महासमुंद की और तक का लगभग 80 फीसदी काम पूरा हो गया है। रेलवे ओवरब्रिज में गर्डर डालकर स्लैब निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। रेलवे पार्ट के मुख्य स्लैब का ढलाई कार्य तेजी के साथ चल रहा है, रूक-रूक कर हो रही बारिश के कारण काम में रुकावट आ रही है फिर भी यह काम लगभग पूर्णतः की ओर है। इसके साथ ही शेष बचे दो पिल्लरों का काम भी शुरू कर दिया गया है। एसडीओ सेतु श्री एल.डी. महाजन ने बताया कि अंबेडकर चौक के पास रिटेनिंग वॉल निर्माण कार्य गुरुवार से शुरू हो जाएगा। तुमगांव साईड की ओर होने वाला गर्डर स्लैब का निर्माण पूर्ण हो चुका है। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, एसडीएम श्री भागवत जायसवाल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती सीमा ठाकुर, सब इंजीनियर सेतु श्री गिरीश विश्वकर्मा, सीएमओ श्री ए.के. हालदार तथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
  कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने अधिकारियों को रेलवे ओवरब्रिज की अंतिम दौर की सभी प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। ताकि जनता को ख़ासकर तुमगाँव की ओर से और महासमुंद की ओर से रोज़ आने-जाने वाली जनता को सरल-सुगम मार्ग मिले। वर्तमान में रेलवे फाटक बंद के कारण जाम की स्थिति बन जाती है। रेलवे ओवरब्रिज बन जाने से उन्हें इससे निजात मिलेगी और समय की भी बचत होगी। इसलिए इस निर्माण संबंधी कार्य को जल्द निपटाएं।
  मालूम हो कि तुमगांव रेलवे ओवरब्रिज बन जाने से महासमुंद की क़रीबन 35 हजार आबादी को सुविधा मिलेगी। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि 40 करोड़ की लागत से बन कर तैयार होगा। इसमें भू-अर्जन की राशि शामिल नही है। वह राशि अलग से है। ओवरब्रिज कुल लंबाई 616 मीटर एवं चौड़ाई 15 मीटर है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि रेलवे क्रॉसिंग से महासमुंद की ओर 294 मीटर एवं तुमगांव की ओर 248 मीटर एवं रेलवे क्रॉसिंग की लंबाई 74 मीटर है।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button