जशपुर जिला

छत्तीसगढ़ सर्व शिक्षक कल्याण संघ ने फिर की मुहिम तेज, प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा की गणना कर सभी प्रकार के लाभ देने के लिए कर रही है पुरजोर मांग……

पुनरीक्षित वेतनमान प्राप्त करने के साथ ही पंचायत संवर्ग के शिक्षक, जो आज एलबी संवर्ग के रूप में जाने जाते हैं, जिसमे वर्ग 1 व 2 की तुलना में वर्ग 3 का वेतन अंतर लगभग ₹10 से 12 हजार तक हो गया। जबकि पुनरीक्षित वेतन के पूर्व तीनों संवर्ग के मध्य लगभग एक एक हजार रु का अंतर था।

सहायक शिक्षक के साथ हो रहे इस अन्याय के विरुद्ध संवर्ग के कई जागरूक साथियों ने भूपेंद्र सिंह बनाफ़र के नेतृत्व में सहायक शिक्षक कल्याण संघ के बैनर तले वर्ग 3 को इस अंतर के विरुद्ध जगाना आरंभ किया।

वर्ग 3 तो जागा लेकिन आपसी सामंजस्य एवं कुछ महत्वकांक्षी लोगों की पद लालसा के कारण वर्ग 3 कई गुटों में बट गया और कई संघ बन गए। जिसका खामियाजा आज तक भुगतना पड़ रहा है। संगठित न हो पाने के कारण मांग भी लंबित रह गया।

प्रतिमाह वेतन में हो रहे भारी नुकसान को देखते हुए छत्तीसगढ़ सर्व शिक्षक कल्याण संघ ने आपसी विचार विमर्श कर फिर से एक बार विगत कई दिनों से एक सूत्रीय मांग को लेकर हल्ला बोला हुआ है।

संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यम सिंह नायक ने बातचीत करते हुए बताया कि प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा काल की गणना कर सभी प्रकार के सेवा लाभ देने हेतु वे सरकार से मांग कर रहे हैं, और अन्य लोगों से भी इसे एक सूत्रीय मांग बनाने की अपील कर रहे हैं। श्री नायक ने बताया कि प्रथम नियुक्ति से तिथि से यदि सेवा गणना कराने में हम सफलता प्राप्त कर लेते हैं तो सभी संवर्ग के लिए क्रमोन्नति व पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। इससे सबसे ज्यादा फायदा वर्ग 3 को ही होगा क्योंकि उनका वेतन 5200-2400 से 9300-4200 ग्रेड पे में चला जाएगा।

समानुपातिक रूप से तीनों संवर्ग के मध्य जो बड़ी खाई उत्पन्न हो गई है वह असमानता बहुत हद तक कम हो जाएगी। क्रमोन्नति पदोन्नति पाने के बाद तीनों संवर्ग के मध्य फिर से लगभग 5 – 5 हजार रु का अंतर वेतन में रहेगा।

संघ के प्रदेश मीडिया प्रभारी महेंद्र कौशिक ने अन्य सभी साथियों से अपील करते हुए कहा है कि सभी को इस पर एकजुट होकर सरकार के खिलाफ संयुक्त रूप से आंदोलन करने के लिए आगे आना चाहिए।। ताकि सहायक शिक्षक के साथ हो रहे अन्याय को दूर किया जा सके।।

Reported by admin

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button