जांजगीर-चांपा

चंद्रहासिनी विद्यापीठ में मनाया गया शिक्षक दिवस

श्री गोपाल जी महाप्रभु एवं माँ चंद्रहासिनी देवी सार्वजनिक न्यास द्वारा स्थापित व संचालित CBSE विद्यालय चंद्रहासिनी विद्यापीठ में रविवार 05 सितम्बर को विद्यालय के डायरेक्टर श्री पूनमचंद अग्रवाल जी के मुख्य आतिथ्य में शिक्षक सम्मान दिवस समारोह का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यादायनी माँ सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण व दिप प्रज्वलित, पूजन कर तथा शिक्षक से राष्ट्रपति तक का सफर करने वाले सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन जी के चित्रावली में माल्यार्पण कर किया गया। विद्यालयीन शिक्षक – शिक्षिकाओं के द्वारा शिक्षक व शिक्षा के महत्व को बताते हुए वक्तव्य प्रस्तुत किया गया जिसमें हिंदी शिक्षक लक्ष्मीकांत राव ने शिक्षक शब्द का अर्थ बताते हुए कहा कि “शि” का अर्थ है शीलवान , “क्ष” का अर्थ है क्षमावान और “क” शब्द का अर्थ है कर्मठ इन्ही तीनों गुणों को मिलाकर शिक्षक का निर्माण होता है। शिक्षिका इन्दु साहू के द्वारा कविता व एकाउंटेंट उत्तम देवांगन के द्वारा गीत प्रस्तुत की गई । संस्था के वाइस प्रिंसिपल एल संतोष कुमार ने कहा कि शिक्षा व शिक्षक का महत्व समाज मे अतुलनीय है, एडमिन सोनुकुमार महतो ने अपना वक्तव्य प्रस्तुत किया कि एक शिक्षक ही आदर्श भावीपीढ़ी का निर्माता होता है।
संस्था के प्राचार्य देबोज्योति मुखर्जी जी ने अपने वक्तव्य में कहा कि शिक्षक ही समाज को उचित दिशानिर्देश देता है व आदर्श युवापीढ़ी का निर्माण कर समाज को उन्नति की ओर अग्रेसित करता है। जिससे समाज का मानसिक विकास व देश की जनता में राष्ट्रप्रेम की भावना फलीभूत होती है। डायरेक्टर श्री अग्रवाल जी ने अपने उद्बोधन में सभी शिक्षक वर्ग को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षक ही एक ऐसा दीपक है जो स्वयं जलकर दूसरे को प्रकाश देता है व उसके प्रकाश से अज्ञानतारूपी अंधकार का विनाश होता है, शिक्षक, आचार्यों का स्थान आदिकाल से समाज मे सबसे ऊंचा रहा है एक सच्चा शिक्षक वही है जो हमें ज्ञान के साथ-साथ सदकर्म की भी शिक्षा दे। संस्था के संचालक श्री गोविंद अग्रवाल जी ने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई दी, विद्यालय संचालन समिति के तरफ से सभी शिक्षकों को शॉल व श्रीफल से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षक अनुज कुलदीप व शिक्षिका श्रीमति अनामिका देवनाथ ने किया ,सभी शिक्षक शिक्षिकाएं कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

अजय पांडेय के रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button