जशपुर जिला

वन विभाग द्वारा हाथी से बचाव के लिए हाथी संगी कारड वितरण किया जा रहा है
गांव में हाथी प्रवेश करने पर वनरक्षक, दरोगा, हाथी मित्र, ग्राम कोटरवार, सरपंच को तत्काल सूचना दें

जशपुरनगर 23 अगस्त 2021/वनमण्डलाधिकारी ने हाथी प्रभावित क्षेत्र गांव में लोगों को हाथी से बचाव के लिए हाथी संगी कारड के माध्यम जागरूक किया जा रहा है।  कार्ड के माध्यम से उन्होंने कहा कि पटाखे न जलाएं, सेल्फी न लें, शराब, हड़िया एवं महुआ घर में न रखें न सेवन करें। गांव में हाथी प्रवेश करने पर अपने क्षेत्र के वनरक्षक, दरोगा, हाथी मित्र, सरपंच, ग्राम कोटवार को संपर्क करें।
उन्होंने कहा कि जंगली हाथियों के समीप न जाएं। हाथी विचरण क्षेत्र में वनोपज एवं अन्य प्रयोजन से वनों में न जायें। हाथी को भगाने के लिए जंगल में आग न लगायें। जंगली हाथियों के व्यवहार में अपरिचित ग्रामीण भाई-बहनों को जागरूक करें। रेडियो पर हमर हाथी हमर गोठ कार्यक्रम प्रतिदिन अपरान्ह 5.15 एवं 5.30 बजे अवश्य सुनें। ग्राम के प्रत्येक व्यक्तियों को हाथी विचरण की जानकारी देकर उनका बचाव करने  में अपने नागरिक कर्तव्यों का निर्वहन करे। जंगलों के किनारें एवं बीच में एकांत घरों एवं कच्चे मकान में न रहें पक्के मकान एवं सुरक्षित स्थान में रात्रि विश्राम करें। हाथी तेज एंव झिलमिलाते लाईट्स से दूर रहता है। अतः हाथी आने पर इनका उपयोग करें। गांव में शराब एवं हड़िया बन्दी के लिए जागकता लावें। हार्थियों के आगमन एवं उनके द्वारा नुकसानी की सूचना मोबाईल नंबर 7587015860 एंव 7587015811 पर दे सकते है।
वन विभाग के अधिकारियों ने लोगों में जनजागरूकता करते हुए बताया कि जनवरी से मार्च में हाथियों के व्यवहार से ग्रामीण के साक्षर न होने के कारण जनहानि होती है सावधानी रखें। अपै्रल से जून माह में ग्रामीण जंगलों में वनोपज महुआ, तेंदूपत्ता, एवं अन्य संग्रहण करने जाते है। जिससे जनहानि होती है। इन माहों में हाथी प्रभावित क्षेत्रों में न जाएं तथा गर्मी की खेती की फसल के समीप हाथी आते है।, हाथी से दूर रहे। जुलाई माह में कटहल आम संग्रहित खाद्यान महुआ खाने हार्थी ग्राम के समीप  आते है। सतर्क रहे। अगस्त से अक्टूबर माह में जंगली हाथी खरीफ की फसल धान, गन्ना मक्का, सब्जी, खाने आते है। हाथियों का खेदा तथा जाने अनजाने  में हाथियों के समीप आने से जनहानि होती है। सतर्क रहे। नवम्बर माह में धान की बाली गन्ने के खेत, मक्का खाने आने वाले हाथियों से सबसे ज्यादा जनहानि होती है हाथियों से दूरी बनाए रखें। दिसम्बर माह में हाथियों के व्यवहार से ग्रामीणों के साक्षर न होने के कारण जनहानि होती है सावधानी रखें

लाइव भारत 36 न्यूज से जिला रिपोर्टर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button