धमतरी

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत अगले सप्ताह हर ब्लॉक में वृक्षारोपण करने
लोक निर्माण और पी.एम.जी.एस.वाय. को पुल-पुलियों में सावधानी सम्बन्धी संकेतक लगाने के निर्देश

07 जुलाई से मनाए जाने वाले वज़न त्यौहार को सही तरीके से संचालित करने पर जोर
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश


धमतरी 06 जुलाई 2021/ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत ज़िले के हर ब्लॉक स्थित चयनित स्थलों में अगले सप्ताह पौधे लगाने की कार्रवाई करने कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने निर्देशित किया है। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को इसके लिए आवश्यकता अनुरूप पौधे वन और उद्यानिकी विभाग से प्राप्त करने कहा है। आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में सुबह 11 बजे से आहूत समय सीमा की बैठक में उन्होंने योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान उक्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने उप संचालक कृषि से जिले के ऐसे किसान और उनके रकबे की सूची भेजने कहा है, जो अपने खेतों में धान के बदले वृक्षारोपण करने वाले हैं। बारिश के मौसम को देखते हुए कलेक्टर ने लोक निर्माण और छत्तीसगढ़ ग्रामीण विकास अभिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे ऐसे सभी पुल-पुलिया जो डूब जाते हैं, उनमें जल्द से जल्द सावधानी सम्बन्धी संकेतक लगाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने पटवारी, सचिव और कोटवार के ज़रिए भी लोगों को ऐसे पुल-पुलियों के लिए अलर्ट कराने कहा है।
बैठक में कलेक्टर ने बुधवार 07 जुलाई से शुरू हो रहे प्रदेशव्यापी वज़न त्यौहार की तैयारियों की जानकारी ज़िला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग से ली तथा इसे पूरी गंभीरता से संचालित करने पर जोर दिया। ज्ञात हो 07 से 16 जुलाई तक यह वज़न त्यौहार प्रदेश सहित जिले में भी मनाया जाएगा। इस दौरान आवश्यकता अनुसार किशोरी बालिकाओं का हिमोग्लोबिन टेस्ट भी कराया जाना तथा उनका बीएमआई निकाला जाना है। इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्र में आने वाली 11 से 18 साल तक की आयु वर्ग की सभी किशोरी बालिकाओं को इस अभियान में शामिल करने तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय कर कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।
खाद बीज के भंडारण, वितरण की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने उप संचालक कृषि और जिला विपणन अधिकारी को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि, कहीं भी खाद बीज की कमी ना हो और बीज की गुणवत्ता में शिकायत नहीं आनी चाहिए। इस मौके पर उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में उर्वरक लक्ष्य 50,100 मीट्रिक टन के विरुद्ध भंडारण 40,549 मीट्रिक टन 80.94%, वितरण 25086.76 मीट्रिक टन याने 61.87% कर लिया गया है। इसी तरह बीज भंडारण का लक्ष्य 37080 क्विंटल के विरुद्ध भंडारण 26519 क्विंटल, 71.52% वितरण 22,164 क्विंटल 83.58% किया गया है।
इस मौके पर कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर जनचौपाल, उच्च कार्यालयों से प्राप्त पत्र और समय सीमा के लंबित प्रकरण की समीक्षा करते हुए उनके गुणवत्तायुक्त और समय पर निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में वन मंडलाधिकारी श्रीमती सतोविशा समाजदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी और वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारी सहित अनुविभागीय अधिकारी जुड़े रहे।


लाइव भारत 36 न्यूज़ से शुभम साहू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button