कांकेर


मनरेगा के कार्यो में कार्यस्थल पर कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन कराने के निर्देश

कांकेर

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ.संजय कन्नौजे ने वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के सभी विकासखण्डों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की समीक्षा बैठक लेकर ग्रामीणों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत रोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिये है, साथ ही मनरेगा के कार्यों में कोविड-19 के गाईडलाईन का पालन कराने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की विषम परिस्थिति में मनरेगा के कार्य-स्थल पर ‘‘क्या करें और क्या नहीं’’ के दिशा-निर्देश का कड़ाई से पालन करने के साथ-साथ इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जावे। मनरेगा के कार्यस्थल पर कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर (सीएबी) के 12 सूत्रों का पालन करने के लिए सभी जनपद सीईओं एवं पी.ओ को निर्देशित किया गया।
कोविड-19 के गाईडलाईन का पालन कराने के लिए निर्देशित करते हुए उन्होने कहा कि मनरेगा के कार्यस्थल में मनरेगा के श्रमिक न्यूनतम 02 गज की दूरी, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। हाथ से बने एवं पुनः उपयोग में लाये जा सकने वाले मास्क से हर समय चेहरा ढंकें। मास्क न होने पर साफ-सुथरे कपड़े, गमछे से चेहरा ढंकें। अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं। साबुन और पानी उपलब्ध न हो तो, कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल-आधारित हैंड सेनिटाइजर का उपयोग करें। गांव में बाहर से आये व्यक्ति, सर्दी-जुकाम वाले श्रमिकों को अलग से कार्य उपलब्ध करायें। सामाजिक आयोजनों और भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहें। छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुहं को ढकें, बिना हाथ मिलाये और गले मिले, हाथ जोड़कर अभिवादन करें और स्वीकारें। सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू, खैनी इत्यादि न चबाएं और न ही थूकें। आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। श्वसन और हाथ की स्वच्छता सहित व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें। घर के अंदर या बाहर स्वच्छता नियमित रखें और स्पर्श वाली सतहों को कीटाणुरहित करें। अनावश्यक यात्रा से बचें। कोरोना को हराने वालों या उससे लड़ने वालों को स्वीकार करें, उनका तिरस्कार न करें


जिला पंचायत के सीईओं डाॅ. संजय कन्नौजे ने निर्देशित किया है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत कार्य प्रारंभ करने के पूर्व कार्यस्थल पर उपरोक्त संदेशों का वाचन रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत सचिव के माध्यम से किया जावे तथा कार्य संपादन के दौरान इन 12 सूत्रों का पालन करते हुये सभी को रोजगार मुहैया करावें। कार्य स्थल पर मजदूरों, मेटों के द्वारा सेनेटाईजर का उपयोग किया जाए, ताकि इस वैश्विक महामारी के दौरान भी स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों को पर्याप्त रोजगार मिल सके व व कोरोना से सुरक्षित भी रह कर रोजगार प्राप्त कर सकें।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से विनोद साहू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button