जशपुर जिला

जिले के सभी सीमावर्ती चेकपोस्ट पर ड्यूटी तैनात करने एवं आने जाने वालों का रिकार्ड संधारित करने के दिए निर्देश

जशपुरनगर 11 अप्रैल 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज कलेक्टर बंगला कार्यालय में कोविड-19 सेंट्रल मॉनिटरिंग टीम के भ्रमण प्रतिवेदन के आधार पर दिए गए सुझावो के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली।
इस अवसर पर वन मंडलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस. मंडावी, अपर कलेक्टर श्री आई. एल. ठाकुर, एडिशनल एसपी सुश्री उन्नैजा खातून अंसारी, एसडीएम जशपुर सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री पी.सुथार, सिविल सर्जन श्रीमती एफ खाखा, जिला सर्विलेंस अधिकारी श्री आर.एस. पैंकरा, सीएमओ श्री बसंत बुनकर, डीपीएम श्री गनपत नायक सहित स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा कोविड 19 सेंट्रल मानिटरींग टीम को जशपुर में उत्पादित हर्बल उत्पादों महुवा सेनेटाइजर, मुहवा लड्डू सहित अन्य उत्पादों से सजी टोकरी भेट किया गया।
बैठक में कोविड-19 केंद्रीय मानिटरींग टीम के सदस्य एनसीडीसी दिल्ली की डॉ रिंकू शर्मा एवं रायपुर एम्स के डॉ दीवाकर साहू द्वारा जिले में टीकाकरण, कोविड टेस्ट, डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल, कोविड केयर सेंटर में कोरोना संक्रमितों का ईलाज, उन्हें दी जाने वाली सुविधाएं सहित कंटेनमेंट जोन की स्थिति, कांटेक्ट ट्रेसिंग, एक्टिव सर्विलेंस के कार्यो का अपने भ्रमण प्रतिवेदन के आधार पर कोरोना के बढ़ते संक्रमण के नियंत्रण के लिये कुछ आवश्यक सुझाव दिए। जिन्हें कलेक्टर श्री कावरे ने यथाशीघ्र लागू करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए है। कलेक्टर ने कन्टेनमेंट जोन में लोगो के आवागमन एवं अन्य गतिविधियों को पूर्णतः प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कन्टेनमेंट जोन को चारों ओर से बेरिकेडिंग के माध्यम से बंद करने की बात कही। इस हेतु बड़े रास्ते के अलावा छोटे- छोटे रास्तो को भी बंद करने की हिदायत दी।
कन्टेनमेंट जोन के लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारियों को कन्टेनमेंट जोन में सेनेटाइजेशन, कांटेक्ट ट्रेसिंग, एक्टिव सर्विलेंस सहित अन्य कार्य को प्रकरण मिलने के तुरंत बाद ही शीघ्र प्रारम्भ करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही सर्वे टीम द्वारा पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण करने एवं हाई रिस्क वाले लोगों को चिन्हाकित कर उनका नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने की बात कही। जिससे संक्रमितों की समय रहते पहचान हो सके और उनका ईलाज प्रारम्भ किया जा सके। इस हेतु उन्होंने मेडिकल टीम को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करने की हिदायत दी। कलेक्टर ने जिले में संक्रमित मिलने वाले 45 वर्ष से अधिक एवं कोमोरविड लोगो को कोविड केयर सेंटर में ही रखने एवं सांस लेने में तकलीफ या अन्य परेशानियों से ग्रस्त मरीजो को ऑक्सीजन बेड या वेंटिलेटर पर रखकर ईलाज किया जाने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओ में विस्तार के लिए लैब एवं ट्रीटमेंट फैसिलिटी को बढ़ाने के लिए आवश्यकतानुसार कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि करने एवं मरीजो की सुविधा के लिए एक पोर्टेबल एक्स रे मशीन की व्यवस्था करने की बात कही।
श्री कावरे ने जिले में होने वाले टीकाकरण एवं कोविड जांच की दैनिक रिपोर्ट पोर्टल पर ऑनलाईन एंट्री कार्य को गंभीरता से करने के हिदायत दी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दूसरे जिले या राज्य के अनुभवी चिकित्सको से व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जुड़े रहने के निर्देश दिए जिससे विकट परिस्थित पर उनसे चिक्तिसीय परामर्श एवं समस्याओ का समाधन प्राप्त किया जा सके साथ ही कर्मचारियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। श्री कावरे ने होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का भी नियमित स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने अन्य राज्य से आने वाले लोगो को क्वारंटाइन सेंटर में रखने की बात कही साथ ही जिले के सभी सीमावर्ती चेकपोस्ट पर आने वाले लोगो की स्वास्थ्य जांच कर उनकी पूरी जानकारी रजिस्टर में संधारित करने के निर्देश दिए

लाइव भारत 36 न्यूज से जशपुर से लखन लाल सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button