धमतरी

कैबिनेट मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने जिले में कोविड से बचाव, रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की वीडियो कोन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की*

अब तक एक लाख 25 हजार से अधिक को लगा कोविड का वैक्सीन*कैबिनेट मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने जिले में कोविड से बचाव, रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की वीडियो कोन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की*

टीकाकरण की प्रगति पर जताया संतोष
सबको मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करने, साफ-सफाई रखने अपील की
लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराने पर दिया बल

प्रदेश के वाणिज्यिक कर(आबकारी), वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने आज राजधानी रायपुर स्थित उद्योग विभाग के एन.आई.सी. से दोपहर एक बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए धमतरी में कोरोना बीमारी की स्थिति, संक्रमण से बचाव, रोकथाम और सुरक्षा के लिए अपनाएं गए उपायों की समीक्षा की। इस मौके पर एन.आई.सी. कक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े कलेक्टर श्री जय प्रकाश मौर्य ने बताया कि जिले में अब तक एक लाख 25 हजार 542 को कोविड का टीका लग चुका है। पहला डोज एक लाख 15 हजार 345 और दोनों डोज दस हजार 197 को लगाया गया है। इस तरह जिले के 66 प्रतिशत लोगों को पहला डोज लग चुका है। इसमें 45 साल से अधिक उम्र के 64 प्रतिशत लोगों को टीका लगा है।
गौरतलब है कि जिले में इस आयु वर्ग के एक लाख 60 हजार 753 में से एक लाख तीन हजार 380 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। इसी तरह 71 प्रतिशत फ्रंट लाइन वर्कर्स और 74 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को दोनों डोज लग चुका है। उन्होंने बताया कि जिले में 153 केंद्र के जरिए टीकाकरण किया जा रहा है। इसी तरह दैनिक कोरोना टेस्ट की प्रगति की जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि सात अप्रैल की स्थिति में जिले में 1571 की टेस्टिंग की गई है। वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 1408 है। इसमें से 1143 होम आइसोलेशन में हैं। कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोविड केयर बेड की संख्या 284 है। इसके अलावा पांच वेंटीलेटर उपलब्ध हैं। प्रभारी मंत्री ने वेंटीलेटर की संख्या दस करने पर जोर दिया। इस पर कलेक्टर ने बताया कि अगले एक सप्ताह में डी.एम.एफ. मद से अथवा दान-दाताओं से पांच वेंटीलेटर की व्यवस्था करने का हरसंभव प्रयास की योजना है। उन्होंने साथ ही बताया कि जिले में शाम छः से सुबह छः बजे तक सभी दुकानें बंद रखी जा रही हैं। इसमें सभी व्यापारियों का भी अच्छा सहयोग मिल रहा है। इसके अलावा अगर जरूरत पड़ी तो व्यवस्थित तरीके से उन वार्ड अथवा क्षेत्र को कंटेनमेंट बनाए जाने की योजना है, जहां अधिक पॉजिटिव केस आ रहे हों। कोविड बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी है कि लोग संयमित व्यवहार करते हुए कोविड नियमों का पालन करें। जिले में नियमित मास्क, हाथों की सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना सुनिश्चित करने जिला प्रशासन का राजस्व, पुलिस, नगरीय निकाय और पंचायत का अमला समझाइश देने और अमल कराने जुटा हुआ है।
इस मौके पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से सिहावा विधायक डॉ.लक्ष्मी ध्रुव, नगरपालिक निगम धमतरी के महापौर श्री विजय देवांगन, व्यापारी संगठन के प्रतिनिधि, कुरूद विधायक अजय चंद्राकर के प्रतिनिधि भानु चंद्राकर, शरद लोहाना सहित अन्य गणमान्य नागरिक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक चतुर्वेदी सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। वी.सी. में उपस्थितों से प्रभारी मंत्री ने जिले की वस्तुस्थिति के संबंध में जानकारी ली और सभी से अपील की कि सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण पर तुरंत कोविड टेस्ट कराएं और 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोग टीकाकरण भी कराएं। इसके साथ ही मास्क, सामाजिक दूरी और हाथों की सफाई पर भी मंत्री लखमा ने जोर दिया। उन्होंने जिले में कोविड से निपटने के प्रयास और टीकाकरण की प्रगति की सराहना की। साथ ही सभी जिलेवासियों, व्यापारियों और सामाजिक संगठनों इत्यादि को आपसी सामंजस्य से इस विकट स्थिति से उबरने में शासन-प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह किया।

Reported by subham Sourabh sahu

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button