कोरिया


चिरगुड़ा में पौधा रोपण के नाम पर हुई खाना पूर्ति, कागजों में हुए लाखों रूपए खर्च……संबंधित अधिकारी अभी भी मुदे है आँख

कोरिया – पटना उप तहसील पटना के सामने पौधारोपण का कार्य कराने के लिए जनपद पंचायत बैकुन्ठपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत चिरगुड़ा पंचायत ने मटेरियल खरीदी के नाम पर 207582 रूपए एवं मजदूरी भूगतान के रूप में मनरेगा के पंजीकृत मजदूरों को मजदूरी भूगतान के नाम पर 48 मस्टर रोल भरकर 179662 रूपए खर्च किया गया शेष राशि 5 वर्षों के भीतर पौधों की देखभाल सुरक्षा और आवश्यक सुधार कार्य कराने के एवज में आहरित की जायेगी इस तरह से इतनी राशि खर्च होने के बाद भी पंचायत प्रतिनिधियों की लापरवाही के कारण लगाए गए पौधे पेड़ नहीं बन पा रहे हैं।
पौधा रोपण के नाम पर लाखों रूपए खर्च करने के बाद बचे हुए राशि को कागजों में खर्च होना बता राशि आहरण करने की चल रही है तैयारी। पौधारोपण के बाद 5 साल तक पौधों की देख रेख करनी थी लेकिन पौधारोपण कराने के बाद पौधों की देखभाल करना भूल गए ग्राम पंचायत चिरगुड़ा के पंचायत प्रतिनिधि। पौधारोपण के नाम पर अब तक 387244 रूपए खर्च हो चुका है


ग्राम पंचायत चिरगुड़ा के दर्रीडांड़ तहसील कार्यालय के पास महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 775312 रूपए की लागत से पौधारोपण कार्य स्वीकृत हुआ, पौधारोपण कार्य जून 2019 में ग्राम पंचायत चिरगुड़ा के द्वारा कराया गया। स्टीमेट के मुताबिक पौधा रोपण कराने के बाद 5 साल तक पौधों की देखभाल पंचायत को करनी थी लेकिन जरूरत के हिसाब से पौधों को पानी, खाद नहीं दिया गया जिसके कारण आधा से अधिक पौधे सूख कर नष्ट हो गए और जो बचे हैं वह भी इन दिनों पड़ रही तेज धूप के कारण पानी की कमी न मिलने से नष्ट हो सकते हैं इसके बाद भी पंचायत प्रतिनिधि ध्यान नहीं दे रहे हैं।

लाइव भारत36 न्यूज़ अनिल पाण्डेय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button