महासमुंद

सरकार के दो वर्ष पर आधारित विकास प्रदर्शनी जनपद पंचायत बसना में लगी


सरपंच बोले एक ही जगह मिल रही योजनाओं की जानकारी

महासमुंद 29 दिसंबर 2020/ छत्तीसगढ़ सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियांे पर आधारित गढ़बों नवा छत्तीसगढ़ छायाचित्र विकास प्रदर्शनी आज महासमुंद जिले के जनपद पंचायत मुख्यालय बसना के कार्यालय परिसर में लगाई गई। प्रदर्शनी स्थल पर आम जन को प्रचारसामग्री योजनाओं के पामपलेट का भी वितरण किया गया। जिसे दूर-दूर से आए पंचायत प्रतिनिधियों, शासकीय अधिकारी कर्मचारी एवं आम लोगों ने उत्सुकता से देखा और शासन के योजनाओं के बारे में जाना।
    प्रदर्शनी में राम वनगमन पर्यटन परिपथ का विकास, गाय-गौठान-गोबर ने बदली गाॅव की तस्वीर, डाॅ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, नरवा, गरवा, घुरवा अउ बाड़ी, गढ़कलेवा, वनोपज, सार्वभौम पीडीएस के साथ ही मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना आदि फोटो और आकड़ों सहित दर्शाया गया है। प्रदर्शनी में युवा वर्ग ने खास रूचि दिखाई। यह एक दिवसीय प्रदर्शनी को देखने के लिए जनपद पंचायत में अपने  कार्य पर आए नागरिकों में प्रदर्शनी को देखने मे बड़ी उत्सुकता रही।
       ग्राम पंचायत बरडीह के सरपंच श्री दुष्कल प्रधान ने अपनी प्रक्रिया देते हुए बताया कि यह एक अच्छी पहल है की राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी हमें एक ही जगह मिल रही है । और अधिक जानकारी और लाभ लेने के लिए प्रचार सामग्री के रूप में पुस्तक, पेंपलेट भी दिए जा रहे है। इसी तरह ग्राम पंचायत गिधली के उपसरपंच श्री दिव्य किशोर बारिक का कहना है कि प्रदर्शनी लगने से आम लोगो को योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी  प्राप्त हो रही है। इसके अलावा बरडीह के उपसरपंच श्री प्रफुल्ल शराफ ने भी प्रदर्शनी को सराहा। ग्राम केरामुण्डा के बी एड कर रहे छात्र श्री खगेन्द्र सिंग और पीजीडीसीए कर रही छात्रा कुमारी ज्योति सिंग ने भी प्रदर्शनी अवलोकन कर तथा प्रचार सामाग्री प्राप्त कर इसे प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण बतलाया।      
        उलेखनीय है कि जिला मुख्यालय महासमुन्द में आयोजित दो दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने इसी माह के 17 दिसम्बर को किया था। प्रदर्शनी में राज्य सरकार के विभिन्न योजना और जन कल्याण योजना पर आधारित पुस्तक और पाॅम्प्लेट का भी वितरण किया जा रहा है। जिले के सभी विकासखण्डों में आम जनता को सरकारी योजनाएं बतानें और उनका लाभ उठानें के लिए एक दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी स्थल पर निःशुल्क प्रचार सामग्री का भी वितरण किया जा रहा है।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button