रायगढ़

धान पंजीयन में किसानों को हो रही समस्या को देख विधायक प्रकाश नायक ने तत्काल लिया संज्ञान ! किसान हित मे फिर आगे आये विधायक नायक..


✅ विधायक प्रकाश नायक के निवेदन पर CM ने धान पंजीयन के सीमा अवधि में की बढ़ोतरी ! प्रदेश भर के किसानों के चेहरे पर प्रकाश ने फैलाया उजियारा ! क्षेत्र के किसानों के मुस्कुराते हुए चेहरे को देखकर विधायक ने कहा “किसानों की खुशी में मेरी खुशी है”
✅ किसी भी काम को पूर्ण करने की इच्छा शक्ति हो और उसे परिणाम प्राप्ति तक मेहनत में शिद्दत हो तो परिणाम अनुकूल ही होते हैं – प्रकाश नायक

⭕ रायगढ़। रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र में किसानों के धान पंजीयन का आज अंतिम दिन था इस कारण रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने क्षेत्र में दौरा करते हुए किसानों से धान पंजीयन के विषय में जानकारी लेनी शुरू कर दी। बरमकेला, सरिया तथा अन्य धान पंजीयन केंद्रों में जब विधायक नायक पहुंचे तो पंजीयन कराने आये किसानों का उतरा हुआ चेहरा देखकर किसानों से उन्होंने उनकी समस्या जानने हेतू बातचीत किया तो किसानों ने दु:खी मन से उन्हें बताया कि : –

“खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में धान खरीदी के लिए किसानों की पंजीयन के अवधि की आज अंतिम तिथि है और हमारे द्वारा खेतों का रकबे के हिसाब से धान बिक्री हेतू पंजीयन कराया जा रहा है लेकिन सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामियों के कारण सिस्टम में नहीं दिखा रहा है । जिस खसरा नंबर में बटांकन क ख ग हुआ है उनको संकलित कर रायपुर भेजने पर सिस्टम में सुरक्षित नहीं हो पा रहा है और इसी प्रकार मूल खसरा नंबरों का संकलन भी नहीं हो पा रहा है। फसल गिरदावरी तहसीलदार के आईडी से अनुमोदन पश्चात लंबित दिखाई दे रहा है और दूसरे दिन दिखा रहा है। कई खातों में कुछ खसरा नंबर सॉफ्टवेयर के तकनीकी खराबी के कारण अपने आप डिलीट हो जा रहे हैं तो कई खातों में बंधक ना होने के बावजूद भी खाता बंधक दिखा रहा है। खसरा नंबर में गिरदावरी तहसील आईडी में अनुमोदन के पश्चात भी भुइयां में फसल दिखा रहा है किंतु समिति मॉड्यूल में देखने से फसल नहीं दिखा रहा है जिससे पंजीयन को अपडेट करने में दिक्कत आ रही है। अगर आज पंजीयन नहीं हुआ तो हमारा बहुत नुकसान हो जाएगा । हमें कुछ समझ नहीं आ रहा है आप ही कुछ रास्ता निकालिए।”

किसानों की पूरी बात सुनकर श्री नायक ने सम्बंधित अधिकारियों से चर्चा किया तब भी कोई समाधान नहीं निकला तो उन्होंने डीएम भीम सिंह से फोन पर चर्चा किया और समस्या का निराकरण के लिए उपाय करने को कहा लेकिन धान पंजीयन की NIC सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामियों को तत्काल दूर करना संभव नहीं और पंजीयन के तारीख की सीमा बढ़ाना कलेक्टर के अधिकार क्षेत्र में नहीं था इसलिए डीएम भी इस समस्या का समाधान करने में असफल रहे। जब ये बातें किसानों को मालूम हुई कि वर्तमान में किए गए प्रयासों से कोई समाधान नहीं निकला है तो सभी मायूस हो गए। कलेक्टर से बात करने के पश्चात भी निराकरण कलेक्टर के हाथ में नहीं होने के कारण किसानों की समस्या पुनः जस की तस खड़ी हो गई।

?जिस हालत में थे विधायक उसी अवस्था में किसानों का दुःख दूर करने बरमकेला से निकल पड़े CM से मिलने राजधानी

धान पंजीयन की अंतिम तारीख होने के कारण किसानों की स्थिति सुखदाई नहीं थी। परेशान मुद्रा में सभी किसान चिंतित खड़े हुए थे और सभी किसान विधायक प्रकाश नायक की ओर आशा भरी निगाहों से निहार रहे थे। उनकी आंखें मानो यह कह रही थी कि अब प्रकाश नायक ही हमारे लिए कुछ कर सकते हैं। उनकी उम्मीदों के मुताबिक विधायक प्रकाश नायक ने हिम्मत नहीं हारी और धान पंजीयन के इस बड़े मुद्दे को लेकर सीधे अपने वाहन से जिस हालात में थे, जैसी हालत में थे, उन्होंने जो कपड़ा पहना था उसी अवस्था में बरमकेला से तत्काल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलने गए राजधानी रायपुर रवाना हो गए। 06 घण्टे के सफर के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से विधायक नायक ने मुलाकात किया और बड़ी विनम्रता और संजीदगी पूर्वक धान पंजीयन में तकनीकी व सॉफ्टवेयर के कारण जिले में हो रहे किसानों की समस्या से अवगत कराते हुए निवेदन कर वास्तविक वस्तुस्थिति से उन्हें अवगत कराया और धान पंजीयन की समय सीमा बढ़ाने व तकनीकी सुधार हेतु पत्र लिखा।

?प्रकाश नायक की कार्यशैली व किसानों के प्रति संवेदनशीलता से प्रभावित हुए सीएम

विधायक नायक की बातों व किसानों के प्रति संवेदनशीलता व उनके हितों के लिए उनके त्वरित कार्यशैली से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बेहद प्रभावित हुए। विधायक प्रकाश की विनम्रता और किसानों के प्रति चिंता को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धान पंजीयन की अवधि में बढ़ोतरी करने का मौके पर ही आदेश जारी कर दिया और साथ ही एनआईसी के आलाअधिकारियों को बुलाकर धान पंजीयन के दौरान सॉफ्टवेयर में जो तकनीकी खराबी आ रही है उसके निराकरण के लिए कहा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधायक नायक से मुस्कुराते हुए कहा : – “किसानों के साथ कोई अन्याय नहीं होगा शत प्रतिशत धान की खरीदी होगी।”

? मुख्यमंत्री ने किसानों की सुविधा को देखते हुए धान पंजीयन की अवधि एक सप्ताह बढ़ाई अब 17 नवम्बर तक पंजीयन होगा।

? विधायक प्रकाश के प्रयास से रायगढ़ के किसानों के साथ – साथ पूरे प्रदेश के किसानों को पंजीयन सीमा अवधि बढ़ने का मिला लाभ

सुबह से लेकर रात 7:00 बजे तक जिन किसानों का धान पंजीयन नहीं हुआ था उनका मन बहुत भारी था लेकिन जैसे ही विधायक प्रकाश नायक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सॉफ्टवेयर की तकनीकी खराबी को दूर करने तथा धान पंजीयन के समय सीमा में बढ़ोतरी के आदेश दे दिए जाने की सुचना क्षेत्र के किसानों को दिया तो उनके चेहरे पर खुशी आ गई। विधायक प्रकाश नायक के कारण क्षेत्र के किसानों के साथ साथ प्रदेशभर के किसानों को को बहुत बड़ी राहत मिली है। रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र के किसानों ने अपने विधायक प्रकाश नायक का आभार व्यक्त करते हुए उनके सुखद भविष्य की कामना की है।

रायगढ़ के सभी किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट वापस लाने के लिए आपका आभार प्रकाश भैया.. अन्न दाताओं के चेहरे पर आपने खुशी लाई है.. वास्तव में रायगढ़ ने नेता नहीं बेटा चुना है.. ! आपकी सदा जय हो..! किसानों के हितों के लिए सदैव लड़ने वाले आप रियल नायक हो… जय हो .. किसानों बढ़ेगा तो गढ़ेगा नवा छत्तीसगढ़…!

लाइव भारत 36 न्यूज़ से देवराज दीपक की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button