रायगढ़

समाज” – के बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए “संकल्प ” हेतु राजकुमार सारथी जी को कोटि -कोटि नमन्…!

हेतु राजकुमार सारथी जी को कोटि -कोटि नमन्…! अत्यंत हर्ष का विषय है कि बौद्धिक विकास समिति के तत्वावधान में श्रीमती कविता राजकुमार सारथी रायगढ़ एवं साथियों के द्वारा अपने माता- पिता के सम्मान में समाजिक हितार्थ "श्रीमती राधाबाई चिन्नीलाल प्रतिभा सम्मान समारोह एवं युवक - युवती परिचय सम्मेलन " का समाजिक आयोजन लगातार पिछले 5 वर्षों से रायगढ़ में सफलता पूर्वक की गई साथ ही परिचय सम्मेलनों का प्रकाशन भी किया गया जो समाज के इतिहास में एक ऐतिहासिक कदम है जिसे वर्षों तक समाज में एक धरोहर के रूप मे याद की जायेगी ।

मुझे विश्वास है कि प्रतिभा सम्मान समारोह एवं युवक -युवति परिचय सम्मेलन जैसे कार्यक्रम से निश्चित ही समाज में बहुत बड़ी जागरूकता आई है और समाज के विद्यार्थीयों का मनोबल बढ़ा है और इससे कई छात्र छात्राएँ अपने कैरियर को बेहतर बना रहे हैं वहीं युवक – युवति परिचय सम्मेलन से पालक गणों को समाज में अपने बच्चों के लिए विवाह हेतु योग्यतानुसार जीवन – साथी की तलाश करने में आसानी हुई है और कई माता- पिता अपने बच्चों के विवाह करने में कामयाब भी हो रहे हैं । समाज के युथ आइकॉन श्रीमान् राजकुमार सारथी जी ने समाज के सच्चे सपूत होने के नाते 1अक्टूबर अपने जन्मदिन पर समाजिक के उत्थान के दिशा में एक और ऐतिहासिक कदम बढ़ाते संकल्प लिया है कि -

1- राजकुमार जी ने प्रथम में 01/10/2020 उनके जन्मदिन से लेकर अगले जन्मदिन 01/10/2021 तक समाज में जन्मी बच्ची (लड़की) के लिए उनके सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में 1000/- प्रोत्साहन राशि देने का संकल्प लिए है “उद्देश्य” माता- पिता को उस बच्ची के प्रति ध्यानाकर्षण करना है उसके उज्जवल भविष्य के प्रति बशर्ते जन्म से 30 दिवस के अंदर बच्ची का खाता खोलना अनिवार्य है ।

2- राजकुमार जी ने समाज के बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए दुसरा संकल्प लिया है कि जो छात्र – छात्राएँ व्यवसायिक परीक्षा में सफल है जिनके माता – पिता अपने बच्चों का फीस पाटने में असुविधा महसूस कर रहे है ऐसे छात्र -छात्राओं के लिए फीस की व्यवस्था की जायेगी उद्देश्य – समाज के बच्चे पढ़- लिखकर अपने सपने सकार कर सके और समाज शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बन सके ।

3 – राजकुमार जी ने तीसरा संकल्प लिया कि जो छात्र – छात्राएँ देश की प्रसिद्ध कोचिंग सेंटर में PSC , UPSC की तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते हैं नि:शुल्क कोचिंग हेतु मिलें उद्देश्य – समाज के बच्चे भी अन्य समाज की तरह आई एस , आई पी एस ,डाक्टर , इंजीनियर बनकर सामाज का गौरव बढ़ाये ।

4 – राजकुमार जी के द्वारा चौथा संकल्प लिया गया कि समाज में जो माता -पिता अपने बच्चों के विवाह हेतु रिस्ता तय कर लिए हैं और आर्थिक परेशानी के वजह से बच्चों का विवाह नहीं करा पा रहे है ऐसे परिवार उनसे संपर्क कर सकते उद्देश्य – समाज के युवक -युवतिओ का विवाह करा के उन्हे इज्जत भारी जिन्दगी जीने के लिए प्रेरित किया जा सके ।

5 – राजकुमार जी का पाॅचवा संकल्प है कि समाज में जो माता – पिता अपने बच्चों के लिए विवाह हेतु वर – वधु की तलाश कर रहे हैं तो, वे युवक -युवति परिचय सम्मेलन 2019-20 की सामाजिक पुस्तिका प्राप्त करने हेतु व समाज में जिन छात्र – छात्राओं ने इस वर्ष कक्षा 8 वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक से अधिक अंक प्राप्त किये हैं वे कैरियर मार्गदर्शन पुस्तिका प्राप्त करने हेतु संपर्क कर सकते है ।

बंधुओं- राजकुमार सारथी जी के इस समाजिक हितार्थ उद्देश्य को सफल बनाने आप सभी अपना सहयोग प्रदान करें क्योंकिं दुनिया में सौ साल तक जीना जरूरी नहीं है, मगर कुछ पलों में कुछ समय में ही कुछ ऐसा कार्य करिये की दुनिया आपको हजारों साल तक हमें याद करें ।

श्रीमति कविता राजकुमार सारथी 960/18 केलो विहार रायगढ़ छत्तीसगढ़ -संम्पर्क नंबर – 73897550315, 9926399493 नोट- समाज में जो सरकारी नौकरी पर कार्यारत है उन्हे छोड़कर यह योजना केवल जरूरत मंद के लिए हैं ।

शंकर सुमन प्रदेश मिडिया प्रभारी सारथी समाज छत्तीसगढ़ मोबाइल नंबर 7241143696।

लाइव भारत36न्यूज़ से संपादक सतधनु सारथी के रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button