ताजातरीन

सुबह से शाम तक राशन के लिए टकटकी लगाए बैठे ग्राम पंचायत झाल के हितग्राहीयो को पीडीएस मशीन सही ढंग से काम न करने पर बैरंग लौटने को मजबूर।

कभी नेटवर्क फेल तो सर्वर फेल तो कभी मशीन हैंग के कारण वापस बैरंग लौट जाते हैं हितग्राही…

हितग्राही 5 से 7 दिन लगातार लगा रहे राशन दुकान के चक्कर…

सारंगढ़/ बरमकेला:- बरमकेला ब्लाक के सुदूर ग्राम झाल पंचायत में पी डी एस मशीन ठीक से नहीं चल पाने के कारण गांव के हितग्राही बहुत परेशान हैंं। ग्रामीणों के कथानुसार ये समस्या लगभग एक साल से चली आ रही है। ग्रामीण हितग्राही सारे कामकाज छोड़कर सुबह से शाम तक राशन के लिए टकटकी लगाए रहते हैं। किंतु कभी सर्वर फेल तो कभी पीडीएस आवंटन करने वाली मशीन हैंग हो जाती है जिससे हितग्राहियों को बेरंग लौटना पड़ता है। हितग्राहियों में कई वृद्ध उम्र के महिला और पुरुष भी है तथा कुछ हितग्राही के घर और राशन दुकान की दूरी 5 किलोमीटर दूर है। बुजुर्गों और असहाय हितग्राही एक अन्य व्यक्ति के सहारे से आते है मशीन ठीक ढंग से काम ना करने पर हितग्राही किसी किसी महीने 5 से 7 दिन लगातार राशन चक्कर लगाने पड़ते हैं। ऐसे में मशीन ठीक से काम ना करने की वजह से गरीब हितग्राहियो को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन राशन वितरण को लेकर ऑनलाइन अपडेट करने के साथ विशेष निर्देश दिए गए हैं तथा निर्देशानुसार राशन दुकान में राशन वितरण किया जा रहा है, किंतु ऑनलाइन वितरण की वजह से ग्रामीण सुदूर वनांचल क्षेत्रों में नेट की समस्या की वजह से ग्रामीणों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिसका ताजा उदाहरण बरमकेला ब्लाक के सुदूर वनांचल क्षेत्र ग्राम पंचायत झाल में देखने को मिला है जहां ऐसा एक भी हितग्राही नहीं है हितग्राही नहीं जो मशीन सिस्टम को पसंद करता हूं सब के सब रजिस्टर में नाम लिखा कर राशन लेते थे वही सबसे अच्छा था ऐसा बोल रहे हैं। कुछ इस तरह की परेशानियां ग्रामीण अंचलों के अन्य पंचायतों में भी चल रही है जिसे प्रशासन को संज्ञान में लेकर व्यवस्थाओं को दुरुस्त करना चाहिए। ताकि गरीब हितग्राहियों को सरकार की महत्वकांक्षी खाद्यान्न योजना का लाभ मिल सके और परेशानियां ना हो।।

जानिए क्या कहते हैं ग्रामीण जनप्रतिनी और राशन दुकान संचालक…

सुबह आए थे चावल नहीं मिला वापस जा रहे हैंं, ऐसा दिक्कत हर महीना होता है – छ्त्तर सिंह पटेल।

लगभग एक साल से पीडीएस मशीन ठीक से नहीं चल पा रहा है, पाँच सात दिन चावल लेने आते हैं तब जाके मिल पाता है, काम काज करने मे बहुत समस्या हो रहा है – सम्राट पटेल

कल आए थे , चावल नहीं मिल पाया धूप मे 2 बजे बेरंग लौटना पड़ा – कमला चौहान ।

धूप मे बहुत दिक्कत हो रहा है कल भी आए थे आज फिर आए हैं, देखते हैं आज मिल पाता है या नहीं – सुखो सिदार

खाली हाथ वापस जाना बहुत खराब लगता है कल तेज् धूप मे बेरंग वापस गए हैं – रुशा

सुबह 9 बजे से पहले सर्वर नहीं आता है, मशिन चलते चलते हैंग हो जाता है जिससे स्विच् ऑफ फिर ऑन करना पड़ता है, फिर 12 बजे के बाद सर्वर ठीक से नहीं आता है- पदमन भोई (दुकान दार)

मुझे किसी और के संग आना पड़ता है, 5 किलोमीटर दूर है हमारा गाँव, 1साल से भी ज्यादा दिन हो गए ऐसा समस्या बना हुआ है,,किसी किसी महीने 5 से 7 दिन लगातार आते हैं तब जाके राशन मिल पाता है- कन्हेइया लाल बरिहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button