बिलासपुर

गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के जूलाॅजी विभाग द्वारा किया गया ऑनलाइन शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन

बिलासपुर- गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर के प्राणी शास्त्र विभाग में ऑनलाइन शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया गया जिसमें विभाग के समस्त प्राध्यापकगण एवं छात्र-छात्राएं सीधे तौर पर कार्यक्रम से जुड़े हुए थे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जीव विज्ञान संकाय के संकायाध्यक्ष एवं प्राणी शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एलवीकेएस भास्कर जी थे, कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ.रोहित सेठ ने किया तथा कार्यक्रम की संचालन डॉ. संतोष सिंह ने किया एवं आभार प्रदर्शन छात्र राजीव कुमार साहू ने किया।

प्रोफेसर भास्कर जी ने डॉ.सर्वपल्ली राधकृष्णन जी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुभारंभ किए तथा उन्होंने कहा कि आज 5 सितंबर को स्वतंत्र भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति स्वर्गीय डॉक्टर राधाकृष्णन जी का जन्मदिवस है चुकी वो एक शिक्षक थे इसीलिए उनके जन्मदिवस को भारत सरकार ने शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया और तब से हम उनके जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं इतना कहते हुए शिक्षक की महत्ता पर प्रकाश डाले वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ. रोहित सेठ जी ने अभी भारत सरकार द्वारा जारी नया शिक्षा प्रणाली के महत्व को साझा किया और किस प्रकार से विद्यार्थी अपने जीवन में सफलता की ओर अग्रसर हो सकते हैं इस विषय पर विशेष तौर पर अपना व्याख्यान दिए।
तथा विभाग के समस्त प्राध्यापकों ने बारी बारी से शिक्षक दिवस की महत्ता पर अपना विचार रखें और विद्यार्थियों को अपना आशीर्वाद वचन दिए।
विद्यार्थियों की तरफ से एमएससी के छात्र घनेंद्र बंजारे ने सभी शिक्षकों को प्रणाम करते हुए शिक्षक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दिए तथा गुरु का विद्यार्थी के जीवन पर महत्व को बतलाते हुए कोरोना काल की इस संकट अवधि में भी इतना अच्छा कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। वही एमएससी की छात्रा स्वस्तिका पुरोहित ने विभाग के सभी शिक्षकों का फोटो प्रदर्शन कर शिक्षकों के व्यक्तिगत गुणों को चरित्रार्थ किया। इस प्रकार प्राणिशास्त्र विभाग में लॉकडाउन की अवधि में भी ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर शिक्षक दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम में विशेष रूप से प्रोफ़ेसर एल.वी.के.एस.भास्कर,डॉ.रोहित सेठ,डॉ.सीमा राय,डॉ.मोनिका भदोरिया,डॉ.सुशांत वर्मा,डॉ.संतोष सिंह,डॉ.मनीष त्रिपाठी,डॉ.नरेश अग्रवाल,डॉ.नेहा जैन,डॉ.गीता मिश्रा, सम्राट रक्षित, बिंदुश्री बघेल एवं विभाग के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में कार्यक्रम में जुड़े हुए थे।

Admin by reported

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button