जशपुर जिला

कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज की सार्थक सोंच से क्षेत्र की जनता को मिल रही हैं उपलब्धियाँ
सरकार के तीन साल में कुनकुरी विधानसभा की उपलब्धियां

कृषि,उद्यानिकी,पर्यटन,शिक्षा,स्वास्थ्य, पेयजल,सड़क के लिए प्राथमिकता के साथ काम हुआ

जनता की सोंच के अनुरूप उनके हित मे ईमानदारी से काम करता हूँ:-यू.डी. मिंज

पिछले 15 साल के काम की तूलना हमारी तीन साल के सरकार के काम से करे जनता और खुद बताए विकास कितना हुआ है:-संसदीय सचिव*

(तीन साल की उपलब्धि:कुनकुरी)

जशपुर नगर:- छत्तीसगढ़ सरकार के तीन साल में कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र की जनता को क्या हासिल हुआ। उसका हिसाब किताब जनता के सामने रखने की हिम्मत जनप्रतिनिधि और संसदीय सचिव यूडी मिंज ने किया है।उन्होंने जनता को क्या क्या सौगातें दी है यह जनता को जानना जरूरी है।

एक पढ़े लिखे इंजीनियर विधायक का तीन साल का कार्यकाल जनता ने देखा समझा है कि एक विधायक जो अगर सक्रिय रहे तो जनता के करीब है, उनके लोग सक्रिय रहें तो जनता की समस्याओं का त्वरित समाधान होता है ,क्षेत्र की जनता से प्रेम और लगाव है तो लगातार सम्बंध बनते रहते है चाहे अवसर दुःख का हो या सुख का हो। एक वाक्य में विधायक यूडी मिंज के बारे में कहे तो वो कर्मठ, सक्रिय, लोकप्रिय,अनुशासित,संघर्षशील,व्यवहारिक,दूरगामी सोंच रखने वाले जनता के दुखदर्द को अपना समझने वाले, जशपुर के पर्यावरण की रक्षा करने वाले ,जल-जंगल-जमीन की आधरभूत सोंच को लेकर काम करने वाले ,पर्यटन की एक रूपरेखा रखने वाले,आदिवासी हितों को लेकर काम करने वाले, गरीब मजदूर शोषित वर्ग के हमदर्द इनकी आवाज उठाने वाले उच्च दृष्टिकोण रखने वाले नेताओं में से हैं जिन्होंने राज्य स्तर पर एक परिपक्व प्रतिनिधित्व प्रदान कर क्षेत्र वासियों को गौरवान्वित किया है।

इन तीन सालों में उन्होंने घर परिवार से दूर रहकर सिर्फ जनता के हित मे आवाज बुलंद की है इन तीन वर्षों में अपने परिजनों भाई पिता और अपनी माता जी को भी उन्होंने खोया हैजिसका दुःख है इसके बाद भी जनसरोकारों को उन्होंने ब खुबी निभाया है । क्षेत्र की जनता के लिए कुछ करने की उनकी सोंच ने क्षेत्र को अब नए नक्शे में लाकर खड़ा कर दिया है। उन्होंने शिक्षा,कृषि उद्यानिकी,खेल रचनात्मक कार्यों के साथ पर्यावरण पर्यटन के बारे में सोंचा है एक कार्ययोजना निर्धारित कर काम को नई दिशा देने का सार्थक प्रयास किया है जिसके परिणाम देखने को मिल रहे हैं और आने वाले समय मे देखने को मिलेंगे

कृषि महाविद्यालय
इस दिशा में काम करते हुए संसदीय सचिव एवं विधायक ने सर्वप्रथम कृषि महाविद्यालय की सौगात देकर भविष्य में कृषि के क्षेत्र में अध्ययन के साथ अनुसंधान और उन्नत खेती की ओर किसानों को लेकर जायेगा जो कृषि क्षेत्र में प्रगति के नए अवसर प्रदान करेगा। इससे भविष्य में जशपुरांचल कृषि क्षेत्र में नए सोपान की ओर बढ़ेगा। किसान समृद्ध होगा और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनेगा।

उद्यानिकी महाविद्यालय
जैसी सोंच वैसी उपलब्धि ,उन्होंने दूसरी बड़ी सौगात उद्यानिकी महाविद्यालय के रूप क्षेत्र की जनता की दी है ।जशपुर जिला अपने जलवायु के लेकर अनोखा है इस दृष्टिकोण से जब छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया माननीय भुपेश बघेल ने जब उद्यानिकी विश्विद्यालय का अध्यादेश विधानसभा के पटल पर लाकर सर्वसम्मति से पारित कराया उसी वक्त विधानसभा में धन्यवाद के रूप जशपुर के विशिष्ट जलवायु के बारे में अवगत कराते हुए यह बताया कि पूरे मध्य भारत मे जशपुर जैसी विविधता किसी और जिले में पूरे मध्य भारत मे नहीँ है और यहाँ का तापमान माईनस 3-4 डिग्री से लेकर 44 डिग्री तक है । सामान्य दिनों में निचले जशपुर में तापमान 25 डिग्री है तो वहीँ ऊपर जशपुर में तापमान 15 डिग्री रहता है इस कारण यहाँ सभी प्रकार के उद्यानिकी फसलें हो सकती है जैसे स्ट्राबेरी, पपीता, शरीफा, रामफल, नाशपाती ,अनार, संतरा, मौसमी,सेब, अंजीर, काजू चीकू, टमाटर, मिर्ची, जामुन आम, बेर, कटहल, जैसी विभिन्न मौसमी फसले हो सकती है । इसी के साथ घर की जलवायु चाय काफी के लिए भी अनुकूल है भविष्य में इसके रिसर्च के लिए लाभदायक होगा किसानों की प्रगति होगी। माननीय मुख्यमंत्री जी ने जशपुर टी-कॉफी बोर्ड का गठन कर इसे और व्यपक रूप में लेजाने का प्रयास किया है। भविष्य में जशपुर जिले की चाय और काफी की महक पूरे देश मे फैलेगी।

किसानों को समृद्ध करने 60 बाड़ी का विकास

विधायक यूडी मिंज के नई अभिनव सोंच से स्थानीय स्तर पर व्यवस्था करके विधानसभा क्षेत्र के तीनों विकासखंड में किसानों की उन्नत बाड़ी का विकास किया जा रहा है जिससे किसानों को लाभ होगा तीनों ब्लॉक में जलवायु अनुकूल फसल लगाया जा रहा है इससे किसान समृद्ध होंगे। इसके साथ ही उन्होंने धान के साथ दलहन फसलों के लिए प्रेरित किया और मक्का अरहर आदि के बीज का वितरण किया है इसप्रकार से उन्होंने किसानों को दो फसल के लिए प्रेरित कर उनकी आमदनी बढ़ाने का प्रयास किया है। उन्होंने सभी किसानों को अपनी एक्पर्ट टीम के साथ समूह बनाकर लगातार प्रशिक्षित करने का काम किया है।

कुनकुरी में संकल्प शिक्षण संस्थान का शुभारंभ शिक्षण

विधायक यूडी मिंज संकल्प शिक्षण संस्थान अकसर सुना करते थे कि संकल्प के बच्चे ने प्रावीण्य सूची में ,आईआईटी, एनआइटी, मेडिकल ,इंजीनियरिंग, आदि के क्षेत्र में सफल हुए तो उन्होंने संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर आकर पूरी प्रक्रिया को देखा समझा और तय किया कि संकल्प शिक्षण संस्थान क्यों न मेरे विधानसभा में भी हो और उन्होंने इसे 2020 में स्वीकृत कराते हुए उसी साल कुनकुरी के सलिहाटोली में प्रारंभ कराया जहां आज 9वी एवं 10 वी में कुल 36 बच्चे अध्धयन कर रहे हैं निश्चित रूप से जिस आशा विश्वास के साथ संकल्प शिक्षण संस्थान को एक अभिभावक के रूप में स्थापित कर क्षेत्र के बच्चों के भविष्य को साकार करने का बीड़ा उठाया है निःसंदेह एक रचनात्मक सोंच वाला जनप्रतिनिधि ही कर सकता है और उन्होंने इसे करके दिखा दिया शिक्षा के क्षेत्र में संकल्प शिक्षण संस्थान निश्चित रूप से नया आयाम तय करेगा।

मुख्य सड़कों का कायाकल्प

जशपुर जिले में आवागमन का मुख्य आधार सड़क है जिसका अधिकांश भाग कुनकुरी विधानसभा अंतर्गत आता है जनता की मुख्य माँग भी रही है कि यहाँ की सड़कें बेहतर हो। सरकार गठन के पूर्व से ही क्षतिग्रस्त सड़कें विधायक को मिली जिसे उन्होंने जनता की माँग और सोंच के अनुरूप नयी सड़क बनाने का बीड़ा उठाया और महत्वपूर्ण सड़कें कुनकुरी-तपकरा-लवाकेरा,
लुड़ेग-तपकरा-लवाकेरा, लवाकेरा-कोतबा-लैलूंगा, चराईडांड-बगीचा, के साथ अनेक महत्वपूर्ण ग्रामीण सड़को को प्रधानमंत्री सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना एवं लोकनिर्माण विभाग की सड़कें बनवा कर लगभग तीन साल में 500 करोड़ से अधिक की सौगात जनता को दी है। इसके साथ ही ग्रामीण सड़कों को भी जीर्णोद्धार किया है।। यह क्षेत्र की जनता के लिए बड़ी उपलब्धि है कि उन्हें ऐसा सक्रिय विधायक मिला है जो उनकी भावनाओं को समझ कर काम करते है।

एडवेंचर टूरिस्म एवं पर्यटन

जशपुर जिला पर्यटन के क्षेत्र में एक नया डेस्टिनेशन हो सकता है इस बात से दूसरे प्रदेशों के लोगों को संसदीय सचिव यूडी मिंज ने अवगत कराया है विधायक बनने के साथ ही जो रूट मैप बनाया उस दिशा में लगातार सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं यहाँ की आबो हवा की खासियत से उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया है। उसके बाद से इसी दिशा में दिसम्बर 2019 में तीन दिवसीय जशपुर महोत्सव आयोजित कराया जिसमें समापन में माननीय मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल जी सम्मलित होकर सराहा था। उनके आशीर्वाद से ही आज जशपुर में विभिन्न राज्य के एडवेंचर टूरिस्म से जुड़े लोग रूचि दिखाकर यहाँ एयर एक्टिविटी,वाटर एक्टिविटी एवं लैंडबेस एक्टिविटी अयोजित करने के लिए लगातार सर्वे कर रहे हैं।संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने कहा कि बहुत जल्द जशपुर के लोगों के लिए खुशखबरी मिलेगी और जशपुर जिले के लोग इन तीनो एक्टिविटी का लाभ लेकर अपनी बरसों प्रतीक्षित सपने की उड़ान भर सकेंगे

सिंचाई के लिए दो बड़े डेम की स्वीकृति
किसानों के खेत में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दो बड़ी परियोजना डाँड़पानी और शेखरपुर की स्वीकृति दिलाई है जिससे निचले क्षेत्रों में सिंचाई की सुविधा पर्याप्त मिलेगी कुनकुरी पत्थलगांव फरसाबहार क्षेत्र के 80 हैक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई होगी। इसके स्वीकृति के लिये उन्होंने काफी मेहनत की है

हनुमान टेकड़ी कुनकुरी का सौंदर्यीकरण

कुनकुरी वासियों के लिए महत्वपूर्ण स्थल जो कि उनके लिए श्रद्धा का केंद्र है, हनुमान टेकड़ी कुनकुरी का सौंदर्यीकरण हेतु विधायक निधि से 5.00 लाख एवं इण्डोर जिम भवन हेतु 4.00 लाख , ओपन जिम की व्यवस्था , सुगम सड़क मुख्य मार्ग से हनुमान टेकड़ी तक , सोलर लाईट की व्यवस्था एवं पूरे हनुमान टेकड़ी में वृक्षारोपण ट्री गार्ड सहित की गई है।इससे पुर्व कभी भी किसी विधायक ने हनुमान टेकड़ी कुनकुरी का सौंदर्यीकरण एवं विकास के लिए इतनी विस्तृत सोंच नहीँ रखी थी।

सामाजिक वानिकी से पर्यावरण संरक्षण को नई दिशा

संसदीय सचिव यू.डी.मिंज ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सार्थक काम किया है उन्होंने जहाँ हर कार्यक्रम में वनो के संरक्षण के लिए जनजागरूकता फैलायी इसके साथ जंगलों के काटने से होने वाले नुकसान के बारे में भी अवगत कराया और अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया । इसी क्रम में उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में सामाजिक वानिकी अभिनव कार्यक्रम आयोजित किया जिसका उद्देश्य था कि लोग अपने खेतों के मेड़ो,खाली पड़ी जमीन पर जलाऊ लकड़ी सेंदवॉर,करंज आदि के पेड़ लगाएं इसके अतिरिक्त मेड़ो पर फ़लदार आम ,पपीता अमरूद आदि वृक्षारोपण कराया जिससे किसानों को अतिरिक्त आमदनी हो सके इस अभिनव योजना को काफी सराहा गया।

नवीन धान खरीदी केंद्र की स्वीकृति

कुनकुरी विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों के किसानों को धान खरीदी केंद्र की समस्या को देखते हुए उन्होंने तीन नवीन धान खरीदी केंद्र कोल्हेनझरिया,गोरिया एवं भगोरा में स्वीकृति कराई है जिससे इन क्षेत्रों के किसानों को अपने धान बेचने में लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी।

अपेक्स बैंक खुलने किसानों को मिला राहत

विधानसभा क्षेत्र के किसानों को लंबे समय से किसान अपने ही पैसे को निकलने के लिए 80 से 100 किमी की दूरी तय करते रहे हैं जब किसानों का धान बेचने के पैसे या अन्य कार्यों के निकालने के लिए पैसा निकालना होता है तो पत्थलगांव और जशपुर के अपेक्स बैंक पर निर्भर रहते हैं ।उनकी इस पीड़ा को देखते हुए उन्होंने कुनकुरी और फरसाबहार में अपेक्स बैंक स्वीकृत कराने का प्रयास किया अन्ततः कुनकुरी में अपेक्स बैंक खुल गया है लोंगो को अब परेशान नहीँ होना पडेगा और अपने ही पैसे को निकालने के लिए लंबी दूरी तय नहीँ करना पड़ेगा।जल्द ही अब फरसाबहार में भी अपेक्स बैंक खुलेगा।

गांव में सामुदायिक भवन सांस्कृतिक मंच

लोग विभिन्न योजनाओं से आवश्यक पुल सी सी रोड बनवाते हैं पर उन्होंने विकास कार्य के लिए पूरे प्लान से ग्रामवासियों के माँग के अनुरूप विकासोउन्मुख कार्यो को स्वीकृत कराया उनके द्वारा कुनकुरी विधानसभा के 21 गाँव मे सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जिसमें 15 कार्य अभी निर्माण की प्रक्रिया में है। इसी प्रकार ग्रामवासियों की माँग पर 18 सांस्कृतिक मंच एवं 2 सद्भावना की स्वीकृति कराई है,जिससे ग्रामवासियों में काफ़ी प्रसन्नता है।

हाई स्कूलों के लिए नवीन भवन

नवीन हाईस्कूल तो स्वीकृत तो हुए परन्तु भवन नहीँ होने के वजह से विद्यार्थियों को परेशानी हो रही थी जिसे देखते हुए कुनकुरी विधानसभा के 5 हाईस्कूल के लिए डेढ़ करोड़ के भवन स्वीकृत कराए।

ग्रामपंचायत को दिया टैंकर

पानी टैंकर ग्रीष्म काल में जिन पंचायतों में पानी की कमी होती है , वहां पानी टैंकर विधायक निधि से प्रदान किया गया है , जिसकी कुल संख्या 15 है ।

एम्बलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की

विधानसभा में हमेशा ही मरीजों को अस्पताल तक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जिला अस्पताल तक रिफर करने के लिए एम्बुलेंस की जरूरत होती है लेकिन समय पर कभी कभी 108 और शासकीय एम्बुलेंस नहीँ मिल पाता था जिसके कारण मरीजों को सही समय पर उपलब्ध नहीँ हो पाता था ,इसलिए विधायक यू.डी. मिंज ने विधायक मद से विधानसभा के तीनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फरसाबहार, कुनकुरी और दुलदुला को तीन एम्बुलेंस की सौगात दी जिससे अब एम्बुलेंस की समस्या दूर हो गई ।

ट्रामा वेन की सुविधा

आये दिन हो रही सड़क दुर्घटना के कारण ट्रामा वेन की आवश्यकता को देखते हुए डीएमएफ मद से कुनकुरी वासियों के लिए ट्रामा वेन की स्वीकृति कराई है जो कि पिछले 15 साल में नई हो पाया। यू.डी. मिंज ने अपने 3 साल के पूर्ण होने से पूर्व ही क्षेत्रवासियों के सुविधा के लिए ट्रामा वेन उपलब्ध कराया है।

नए एम्बुलेंस की उपलब्धता की

जिले भर में एम्बुलेंस की कमी को देखते हुए अपने विधानसभा क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में खराब पड़ी 06 ऐसी एम्बुलेंस और 108 जो कम खर्च में बनकर उपयोग में लाई जा सकती है उनको मरम्मत करने के लिए राशि उपलब्ध कराने की बीड़ा उठाई और जनता की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से सभी खराब एम्बुलेंस बनाए गए जिसका लाभ अब मरीजों को मिल रहा है।

200 लोगो को निःशुल्क उपचार

विधानसभा क्षेत्र कुनकुरी के विभिन्न गंभीर रूप से बीमार लगभग 200 लोगो को निःशुल्क उपचार हेतु सहयोग किया विधायक यू.डी. मिंज का मानना है कि बीमार लोगों की सेवा करने से उनकी मदद करने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं। सेवा से शांति मिलती है जो भी परेशान व्यक्ति उनके तक पहुंचा उसकी मदद उन्होंने जरूर की है चाहे वह किसी भी पार्टी का हो चाहे किसी जाति धर्म का हो उसे विधायक जी से मदद जरूर मिली।

दिव्यांगजनों को ट्राइसाइकिल

संसदीय सचिव यूडी मिंज ने क्षेत्र के जरूरत मंद 07 दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए बैटरी चलित एवं सामान्य ट्राईसाईकिल भी उपलब्ध कराया है

हैंडपंप खनन

उन्होंने नगर पंचायत कुनकुरी में ग्रीष्म कालीन पेयजल की किल्लत को दूर करने के लिये 20 बोर सहित हैण्डपम्प खनन कराया।ग्रामीण क्षेत्रों में 100 से अधिक आवश्यकता नुसार बोर हैंडपम्प खनन कराया।जनता के सुविधा के लिए बस स्टैण्ड बन्दरचुंआ में वाटर फ्रीजर लगाया गया है

स्विमिंग पूल का निर्माण

कुनकुरी में तैराकी के लिए अच्छा माहौल बनाया जा रहा है सबसे पहले उन्होंने हायर सेकेण्डरी स्कूल कुनकुरी के प्रांगण में तरण ताल की निर्माण की शुरूआत की है खुद के मार्गदर्शन में तरणताल (स्विमिंग पूल) का निर्माण कराया जा रहा है।

खेल के लिए सार्थक सोंच

क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए एक सार्थक प्रस्ताव शासन को प्रस्तुत है जिसमें उन्होंने हॉकी एथलेटिक्स , आर्चरी,शूटिंग एवं तैराकी के लिए कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र में सर्वांगीण विकास हेतु सलियाटोली में फीडर सेंटर स्थापित करने का प्रस्तावित है।माननीय मुख्यमंत्री जी छत्तीसगढ़ शासन के कुनकुरी प्रवास दिनांक 05.02.2019 के घोषणा के अनुक्रम में कुनकुरी विधानसभा के सर्वांगीण विकास हेतु स्पोर्टस अकादमी स्थापित किए जाने के लिए सलियाटोली में फीडर सेंटर का स्थापना किए जाने हेतु प्रस्ताव तैयार भेजा गया है।

अंतरराष्ट्रीय संस्था एआईपीपी ने की विधायक यू.डी. मिंज की प्रशंसा

छत्तीसगढ़ के विधानसभा सदस्य यूडी मिंज के काम करने के तरीके की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई।थाईलैंड की संस्था एआईपीपी ने भेजा प्रशंसा पत्र और बधाई दी । छत्तीसगढ़ में स्वदेशी लोगों के लिए उत्साहजनक तरीके से काम करने के लिए उन्हें प्रशंसा मिली।विधायक यू.डी. मिंज ने अंतरराष्ट्रीय संस्था को किया धन्यवाद ज्ञापित कहा ऐसे प्रशंसा से हमारा मनोबल बढ़ता है।

संसदीय सचिव यूडी मिंज ने कहा कि गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है तथा इसी के माध्यम से लोगों का जीवन स्तर बेहतर किया जाना हमारा लक्ष्य है। हमारी सरकार और हम सभी इसी दिशा में लगातार कार्य कर रहें है। जशपुर जिले में विभिन्न नवाचार के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य हो रहा है।

लाइव भारत 36 न्यूज से जिला संवाददाता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button