जांजगीर-चांपा

ग्राम पंचायत माहुलदीप के जन सूचना अधिकारी द्वारा सूचना के अधिकार अधिनियम की जमकर अवहेलना की जा रही है

सूचना के अधिकार के तहत जानकारी देने से कांप रहे हैं हाथ

मालखरौदा। मालखरौदा जनपद पंचायत में जन सूचना अधिकार अधिनियम की धज्जियां उड़ाने से जन सूचना अधिकारी बाज नहीं आ रहे हैं। ग्राम पंचायत माहुलदीप से जुड़ी सूचनाएं मांगने पर जन सूचना अधिकारी सूचना देने से कतरा रहे हैं। ऐसे में गांव से जुड़ी जानकारी नहीं मिलने पर विकास कार्यों में पारदर्शिता पर सवाल उठ रहे हैं। आवेदक विजय धिरहे का कहना है कि गांव के विकास कार्यों में गोलमाल होने के कारण जिम्मेदार आरटीआई की चिट्ठी देखते ही दूर भाग रहे हैं। जिले के कई जनसूचना अधिकारी राज्य सूचना आयोग से दंडित भी हो चुके हैं। उसके बाद भी इसका कोई असर नहीं हो रहा है।

मालखरौदा ब्लॉक के माहुलदीप गांव से जुड़ी जानकारी मांगने के एक माह बाद भी ग्राम पंचायत अधिकारी ने मुहैया नहीं कराई गई। आवेदक ने आरटीआई के तहत ग्राम पंचायत के जन सूचना अधिकारी से सूचना मांगी थी। ग्राम पंचायत में 14 वें वित्त की राशि को लेकर कई खुलासे हो सकते है मालखरौदा ब्लॉक के ग्राम पंचायत माहुलदीप में इस राशि में जमकर भ्रस्टाचार किया गया होगा इस कारण ग्राम पंचायत के जन सूचना अधिकारी जानकारी देने से कतरा रहे है। मालखरौदा ब्लॉक में कई ऐसे सचिव है जो आरटीआई की आवेदन को देखकर उसे स्वीकार करने से ही मना कर देते है इस कारण सूचना प्राप्त करने रजिस्टर डाक से आवेदन भेजना पड़ता है इसके बाद भी जानकारी देने में ग्राम पंचायत के जन सूचना अधिकारिय के पसीने छूट रहे है कि कही जानकारी देने से उनके द्वारा किये गए हेरफेर का भंडाफोड़ न हो जाय। इस पूरे मामले में आवेदक ने ब्लॉक सीईओ से शिकायत करने की बात कही।

आरटीआई से जानकारी नही देना बना फैशन

मालखरौदा ब्लॉक ग्राम पंचायत माहुलदीप के जन सूचना अधिकारि द्वारा सूचना के अधिकार अधिनियम की जमकर अवहेलना की जा रही है जानकारी मांगने पर जानकारी नही देना जन सूचना अधिकारि यों का फैशन बन गया है। एक ओर शासन प्रशासन कार्य मे पारदर्शिता लाने आरटीआई से जानकारी देने की बात कहती है वही दूसरी ओर ग्राम पंचायत से जुड़ी विकास कार्यों की जानकारी मांगने पर जानकारी नही दी जा रही है ऐसे में किस कदर ग्राम पंचायत में विकास कार्यों पर भ्रस्टाचार किया गया होगा सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

लाइव भारत 36न्यूज से विजय धिरहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button