बरमकेला

ग्राम पंचायत बोइरडीह में स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान प्रशिक्षण सम्पन्न

बरमकेला/ बरमकेला मुख्यालय से महज 6 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ ग्राम पंचायत बोइरडीह के आंगनबाड़ी में आज स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान का प्रशिक्षण रखा गया था जिसमे लगभग बारह मितानिनों ने इस प्रशिक्षण में भाग लिया जिसमे मितानिन प्रशिक्षक बसंती पटेल ने कहा कि सघन सामुदायिक सर्वेलेंस के उत्साह जनक परिणामों से कोविड संक्रमण के फैलाव को रोकने में मदद मिली है। इसलिए अब इस अभियान में कोविड संक्रमण के साथ ही अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में मितानीन द्वारा हर सप्ताह बुधवार और गुरूवार तक अपने कार्यक्षेत्र के घरों में कोविड के लक्षण,उल्टी दस्त आदि की जानकारी भी ली जाएगी। मरीजों के बुखार ग्रस्त होने पर आर डी किट से मलेरिया जांच की जाएगाी। मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में जहां वार्षिक परजीवी सूचकांक एक से अधिक है ,वहां अनिवार्य रूप से यह जांच की जाएगी। दस्त का प्रकरण मिलने पर ओ आर एस दिया जाएगा। सर्दी,खांसी क्षेत्रों में दल द्वारा ऐसे मरीजों के मिलने पर उन्हे पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में जाने और कोरोना जांच की सलाह दी गई । इन दलों को अपनी रिपोर्ट हर सप्ताह बी एम ओ तक प्रेषित की जानी है।इस समुदाय को जागरूक करने के लिए सभी व्यक्तियों से अपने लक्षण खुलकर बताने और लक्षण होने पर जांच कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा


दल के सदस्यों से कोविड अनुरूप व्यवहार जैसे मास्क लगाने, दो गज की दूरी और समय, पर हाथ धोते रहने के भी सलाह दिए हैं। स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के संबंध में सभी मितानिन को प्रशिक्षण दिया गया । जिसमे उपस्थित बसंती पटेल (मितानिन प्रशिक्षक), केवरा यादव मितानिन बोइरडीह,जमुना चौहान मितानिन बोइरडीह,किशोरी पाढ़ी मितानिन बोइरडीह, ललिता पटेल बड़े नावापारा, कुमारी साहू कोसमडीह,सरिता चौहान नावापाली, लक्ष्मी नायक खोरीगांव,मिथिला नायक खोरीगांव,रामशिला निषाद खोरीगांव इत्यादि ।

लाइव भारत36न्यूज़ से देवराज दिपक के रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button