कोरिया

नेता प्रतिपक्ष अन्नपूर्णा प्रभाकर सिंह ने कलेक्टर कोरिया वं नगर पालिका प्रशासन को पत्र लिख की मांग

नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर की नेता प्रतिपक्ष अन्नपूर्णा प्रभाकर सिंह ने कलेक्टर कोरिया नगर पालिकाप्रशासन को पत्र लिख ध्यान आकर्षण करते हुए मांग की है कि इन दिनों शहर मे मच्छरों के काटने से कई लोगों को गंभीर बीमार हो जा रहे हैं नेता प्रतिपक्ष अन्नपूर्णा प्रभाकर सिंह ने नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर से मांग की है कि समस्त वार्डों में मच्छर से बचाव के लिए उपाय किया जाए मात्र फॉगिंग करने से मच्छर पर कोई असर नहीं पड़ रहा है मच्छर रोधी दवा भी छिड़काव कराया जाए वार्ड पार्षदों की सहयोग से जहां-जहां पानी का जमाव है जहां ज्यादा मच्छर का प्रकोप है हर सप्ताह समस्त वार्डों में मच्छर रोधी दवा का छिड़काव आवश्यक रूप से करने की मांग की है मच्छरों से बचाव के लिए घरेलू नुस्खा भी प्रयोग कर सकते है घर में एक भी मच्छर नहीं दिखेगा, डेंगू से बचना है तो मच्छर भगाने के लिए अपनाएं ये उपाय हमारे घर में ही किचन में कई सामान ऐसे हैं जिससे मच्छर को आसानी से घरों से भगाया जा सकता है डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए मच्छरों से बचाव करना बहुत जरूरी है. मच्छर भगाने के लिए आप को लिक्विड की जगह इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. रात में मच्छरों के काटने से किसी का भी जीना दुष्वार हो सकता है. अगर घर में मच्छर हैं तो न सिर्फ नींद खराब होती है बल्कि कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. पिछले कुछ दिनों में बैकुंठपुर मैं डेंगू के मरीज पाए गए हैं डेंगू के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में लोग मच्छरों से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. मच्छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं. आजकल मच्छरों पर कॉयल और दूसरे मच्छर भगाने वाले लिक्विड रिफिल भी असर नहीं करते हैं. इन तरीकों से बस थोड़ी देर के लिए आराम मिलता है, जैसे ही इनका असर कम होता है मच्छर काटने लगते हैं. ऐसे में आप मच्छरों को भगाने के लिए असरदार घरेलू उपाय अपना सकते हैं. मच्छरों को भगाने के लिए ऐसी कई नेचुरल चीजें हैं जो आपको चैन की नींद दिला सकती हैं. इस महंगाई के दौर में जानते हैं मच्छर भगाने के लिए घरेलू उपाय.

1- कपूर- अगर रात में मच्छर परेशान करते हैं और आप कॉयल या दूसरी कैमिकल वाली चीजों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप कमरे कपूर जला कर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे मच्छर तुरंत भाग जाएंगे.

2- नीम का तेल- नीम के तेल का इस्तेमाल मच्छरों को भगाने के लिए किया जाता है. इसके लिए नीम और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें. अब इस तेल को अपने शरीर पर अच्छी तरह से लगा लें. इससे करीब आठ घंटे तक मच्छर आपके पास नहीं भटकेंगे.

3- नीलगिरी का तेल- दिन भी अगर आपको मच्छर काटते हैं तो आप नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस नुस्खे को अपनाने के लिए नीलगिरी के तेल में बराबर मात्रा में नींबू मिला लें. अब इस तेल को शरीर पर लगा लें. इसकी तीखी गंध से मच्छर आपके आस-पास भी नहीं भटकेंगे.

4- लहसुन- मच्छरों को घर में घुसने से रोकने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करें. लहसुन की खुशबू से मच्छर दूर भाग जाते हैं. इसके लिए आप लहसुन को पीस लें और पानी में डालकर उबाल लें. अब इस पानी को घर के हर कोने में छिड़क दें. इससे बाहर से मच्छर घर के अंदर नहीं आएंगे.
5 नेता प्रतिपक्ष नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर अन्नपूर्णा प्रभाकर सिंह ने लोगों से भी अपील की है कि घर के आसपास साफ रखें एवं कहीं भी पानी का जमाव न होने दे स्वस्थ शहर सुंदर शहर के

कई वार्डों में भ्रमण के दौरान वार्ड वासियों के द्वारा जानकारी दी गई है वार्ड की कई स्ट्रीट लाइट रात में नहीं जल रहे हैं नेता प्रतिपक्ष अन्नपूर्णा प्रभाकर सिंह के द्वारा नगर पालिका परिषद का ध्यान आकर्षण करवाते हुए निवेदन किया गया है की शहर के समस्त वार्डों का जहां पर स्ट्रीट लाइट बंद या खराब हो चुके हैं उसे सुधरवाने की मांग की है स्वच्छ नगर पालिका सुंदर नगर पालिका

संवाददाता अनिल पाण्डेय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button