तमनाररायगढ़

सीख मित्रों का एकदिवसीय क्षमतावर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

तमनार।। जिला प्रशासन रायगढ़, यूनिसेफ तथा समर्थ चेरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से तथा जिला कलेक्टर रानू साहू, जिला शिक्षा अधिकारी आर.पी.आदित्य, जिला मिशन समन्वयक श्री जे. के.राठौर,श्री आलोक स्वर्णकार (APC) के मार्गदर्शन से दिनांक 06.08. 2022 को विकास खण्ड में सीख मित्रों के लिए आयोजित एक दिवसीय क्षमता वर्धन प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज तमनार के चार प्रशिक्षण केंद्रों BRCcभवन तमनार , संकुल केन्द्र सराईपाली, धौराभाठा एवम मिलूपारा में 8 मास्टर ट्रेनर्स द्वारा 150 सीख मित्रों को सीख कार्यक्रम के उद्देश्य ,पंचायत की सहभागिता,भाषा,गणित तथा पर्यावरण विज्ञान पर प्रशिक्षण दिया गया।

विषेशकर सीख कार्यक्रम प्राथमिक शाला में अध्ययनरत बच्चों के लिए है। समुदाय में संचालित सीख केंद्र में सीख मित्रों द्वारा खेल, नवाचारी गतिविधि आधारित शिक्षा प्रदान की जाती है। जिसमें प्रति सप्ताह सोमवार को भाषा की गतिविधि, बुधवार एवं गणितीय गतिविधि, शुक्रवार को विज्ञान/पर्यावरण एवं खेल की गतिविधि संपन्न कराई जाती है। प्राथमिक शाला में अध्ययनरत नन्हे बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से सिखाना बहुत आसान हो जाता है। बच्चे गतिविधि के माध्यम से अधिगम को प्राप्त कर लेते हैं।

प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय में सीख मित्रों का चयन किया गया है। ये निःशुल्क रूप से विद्यालयों से जुड़कर शिक्षा के क्षेत्र तथा समुदाय में बच्चों के सीख में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। प्राथमिक स्तर के शिक्षा में ऐसे कार्यक्रम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी सीख मित्रों का विषेश योगदान रहा है।
सभी सीख मित्रों के लिए भोजन,चाय की व्यवस्था समर्थ संस्था एवं यूनिसेफ की ओर से की गई। इस क्षमतावर्धन प्रशिक्षण में सभी सीख मित्रों ने उत्साह के साथ भाग लिया। सामूहिक गतिविधयों का प्रस्तुतिकरण के साथ प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। सीख मित्रों ने आगे बच्चों के साथ सक्रीय रूप से जुड़कर कार्य करने की बात कही।
इस अवसर पर श्री एफ. एल. सिदार (BEO), श्री उत्तरा कुमार सिदार (ABEO) ,श्री सूर्य कुमार पंडा (BRCC), सभी सीएसी, शिक्षक तथा जिला सीख समन्व्यक प्रशांत कुमार प्रधान भी शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button