सारंगढ़

रक्तदान:जीवनदान-खिलेश

हमारे भारत देश में तकरीबन हर साल 5 करोड़ यूनिट खून की आवश्यकता पड़ती है परंतु हर साल सिर्फ बड़ी मुश्किल से 25000000 यूनिट खून ही उपलब्ध हो पाता है, जो इस बात को दर्शाता है कि अभी भी लोगों के मन में रक्तदान के प्रति कई सवाल हैं और अभी भी लोग खून दान करने से पीछे हटते हैं। इसीलिए लोगों के जीवन को अच्छा करने के लिए हमारा भी यह प्रयास होना चाहिए कि हम अधिक से अधिक खून दान करें, साथ ही अन्य लोगों को भी खून दान करने के लिए प्रेरित करें, ताकि हमारे खून दान करने से कभी किसी व्यक्ति को अगर खून की आवश्यकता पड़े, तो उसे खून दिया जा सके और उसकी जिंदगी बचाई जा सके।
रक्तदान करने का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह होता है कि आप ऐसे व्यक्ति के आशीर्वाद को प्राप्त करते हैं, जिसके लिए आपका खून किसी न किसी प्रकार से उपयोगी साबित हुआ है और उसे एक नई जिंदगी प्राप्त हुई है। इसके अलावा दूसरी बात यह है कि आपके खून दान करने से सिर्फ एक ही नहीं बल्कि तीन से चार व्यक्तियों को जीवनदान मिलता है क्योंकि खून को अलग-अलग उपयोगी घटकों में डिवाइड किया जाता है, तो इस प्रकार आप एक बार खून दान करने से 1 से ज्यादा लोगों की जिंदगी बचाते हैं।
अपना खून दान करने से सिर्फ अन्य लोगों को ही फायदा नहीं होता है बल्कि आपको भी फायदा होता है क्योंकि जब खून उपलब्ध होता है, तब आपातकाल की स्थिति में अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है और आपको रक्त की आवश्यकता पड़ती है तो आपको भी रक्त प्राप्त होता है। इस प्रकार खून दान करने से खून प्राप्त होने का चक्र चलता रहता है। इसीलिए हमें खुद भी खून दान करना चाहिए और अन्य लोगों को भी रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button