जांजगीर-चांपा

संयोगिता युध्वीर सिंह जूदेव ने अवैध राखड़ ड़म्प करने वाले के ऊपर उचित कार्यवाही करने के एसपी कलेक्टर को लिखा पत्र

जांजगीर-चाम्पा । विधानसभा क्षेत्र चन्द्रपुर के ग्रामों में कंपनियों द्वारा राखड़ डंप किये जाने पर प्रतिबंध लगाये जाने एवं दोषियों पर कठोर कानूनी कार्रवाई किये जाने पूर्व विधायक स्व. युद्धवीर सिंह जूदेव की धर्मपत्नी एवं पूर्व भाजपा प्रत्याशी श्रीमती संयोगिता सिंह जूदेव ने जांजगीर जिलाधीश व जिला पुलिस कप्तान को पत्र प्रेषित किये हैं ।
श्रीमती जूदेव ने कहा है कि विधानसभा चन्द्रपुर के आमजनों ने मुझे अवगत कराया है कि विकास खंड मालखरौदा के ग्राम चरौदी , सारसकेला , चंदेलाडीह , सुकलीपाली , सुलौनी , पोता , कटारी , रनपोटा , कलमी , चरौदा , बंजारी के मेन रोड़ , भद्रीचौक हाईस्कूल के पास , तौलीपाली , कर्रापाली सहित , विकास खंड डभरा के कई ग्रामों में ग्राम पंचायतों से बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र के ग्रामों के सड़क किनारे एवं आस – पास अव्यवस्थित ढंग से कंपनियों द्वारा राखड़ डंप कर दिया गया है । उपरोक्त संबंध में अपनी संवेदनशीलता से क्षेत्रिय अधिकारी , छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा कार्रवाई करते हुए आर . के . एम . पावर जेन प्राइवेट लिमिटेड उच्चपिंडा को दोषी पाकर 89 लाख 40 हजार जुर्माना लगाया गया है । निर्धारित तिथि तक राशि जमा नहीं किये जाने पर उक्त उद्योग के विरूद्ध जल प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण अधिनियम 1974 , वायु प्रदुषण निवारण तथा नियंत्रण अधिनियम 1981 के तहत बिजली काटने और उत्पादन बंद किये जाने की कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है । वही विगत दिनों ग्राम महुवा के गोठान में मनमाने ढंग से फलाईएस को डंप किये जाने पर शांति जी . डी . इस्पात एवं पावर प्राइवेट लिमिटेड को भी 27 लाख 90 हजार का जुर्माना क्षेत्रिय अधिकारी , छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा लगाया गया है ।
उपरोक्त कंपनियों के कृत्य से लोगों के स्वास्थ्य पर काफी गहरा प्रभाव पड़ रहा है कई लोग श्वास एवं फेफड़े भी बीमारी से ग्रसित हो रहें है तथा सड़कों पर बिखरे राखड़ , वाहनों के चलने से धूल का गुबार बनके उड़ रहा है , जिससे आँखों को काफी प्रभाव पड़ रहा है जिसके कारण वाहन चलाना भी काफी मुश्किल हो रहा है ।
श्रीमती जूदेव ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र चन्द्रपुर में मेरे पति स्व.युद्धवीर सिंह जूदेव के कार्यकाल 2008 से 2013 एवं 2013 से 2018 के मध्य किसी भी कंपनी द्वारा उपरोक्त कृत्य करने का दुःसाहस नहीं जुटा पाये थे , वर्तमान में चन्द्रपुर विधानसभा के कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नेताओं के सह पर कंपनियों द्वारा इस प्रकार का कृत्य कर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खेलवाड़ किया जा रहा है जो कि बेहद शर्मनाक है । कंपनियों के उपरोक्त कृत्य एवं कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नेताओं द्वारा सह दिये जाने से चन्द्रपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों में काफी आक्रोश व्याप्त है और उग्र आंदोलन करने की योजना बनाई जा रही है । यदि समय पर उपरोक्त प्रकरण का सही ढंग से निराकरण नहीं किया गया और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई नही की जाती , तो मैं स्वयं चन्द्रपुर विधानसभा के आमजनों के हित में इस आंदोलन की अगवाई करूंगी , जिसकी पूर्ण जवाबदेही शासन – प्रशासन की होगी ।
संयोगिता सिंह ने उपरोक्त प्रकरण पर व्यक्तिगत रूप से रूचि लेते हुए विधानसभा क्षेत्र चन्द्रपुर के ग्रामों में कंपनियों द्वारा राखड़ डंप किये जाने पर प्रतिबंध लगाये जाने तथा डंप किये गये राखड़ को हटाने की उचित व्यवस्था किये जाने व दोषियों पर कठोर कानूनी कार्रवाई किये जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने कलेक्टर व एसपी को निर्देश दिए ।

लाइव भारत 36न्यूज़ से विजय धिरहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button