जशपुर जिला


कलेक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों को अपने-अपने धान खरीदी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करने के दिए निर्देश
धान खरीदी की प्रगति और बारदाने की उपलब्धता का भौतिक सत्यापन भी करेंगे अधिकारी पढ़िए पूरी खबर….

जशपुरनगर 14 दिसम्बर 2021/कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टर सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर टीएल की लंबित प्रकरण, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, धान खरीदी की प्रगति, बारदाने की उपलब्धता, धान उठाव, एफसीआई में चावल जमा, हमर लैब, खाद बनाने की प्रगति सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा की गई।
कलेक्टर ने सभी धान खरीदी केन्द्र में संबंधित नोडल अधिकारियों को प्रत्येक सप्ताह  धान खरीदी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करके धान खरीदी की प्रगति, बारदाने की उपलब्धता, उठाव सहित बारदाने का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। किसानों को केन्द्रों में किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए इसका ध्यान रखने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र में किसानों को धान बेचने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो तत्काल इसका सूचना देगें।
उन्होंने श्रम अधिकारी को धान खरीदी केन्द्र का नियमित निरीक्षण नहीं करने के कारण नाराजगी व्यक्त करते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं और अपने केन्द्रों में नियमित निरीक्षण करने के लिए कहा है। उन्होंने नोडल अधिकारियों को किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करने की सख्त हिदायत दी है।
कलेक्टर ने विपणन अधिकारी को छोटे किसानों का टोकन काटकर प्राथमिकता से धान खरीदी करने के निर्देश दिए हैं साथ ही केन्द्रों से धान का उठाव करके राईस मिलर्स के माध्यम से मिलिंग करवाने के लिए कहा गया है। उन्होंने रोजगार अधिकारी को युवाओं के लिए प्लेसमेंट कैंप का आयोजन करने के लिए कहा गया है।
समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने जिले में 02 दिवसीय टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए सभी जनपद सीईओ और नोडल अधिकारियों को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि छूटे हुए लोगों को भी टीकाकरण करके जिले को शत प्रतिशत टीकाकरण जिला बनाना है।
कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिले में लोगों की सुविधा के लिए हमर लैब भी शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पत्थलगांव और बगीचा में भी हमर लैब शुरू किए जा सकते हैं। ताकि आस-पास के ग्रामीण जनों और जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके। साथ ही नगर पालिका अधिकारी को सी-मार्ट के लिए जमीन का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने उद्योग अधिकारी को अपने विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं से पात्र हितग्राहियों लाभान्वित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत् युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने के लिए बैंक के माध्यम से ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्णा कुमार जाधव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के अधिकारी और जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

लाइव भारत 36 न्यूज से जिला संवाददाता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button