कांकेर

प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा NPCI की आर्थिक सहयोग से एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम “फाउंडेशनल लर्निंग कार्यक्रम” जून 2021 से कांकेर जिला के 4 ब्लॉक कांकेर, नरहरपुर, चारामा और भानुप्रतापपुर के चयनित 430 गाँव में बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता सुधार व समुदाय में शिक्षा के प्रति जागरूकता के साथ जवाबदेही के लिए कार्य कर रही है।

प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा NPCI की आर्थिक सहयोग से एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम “फाउंडेशनल लर्निंग कार्यक्रम” जून 2021 से कांकेर जिला के 4 ब्लॉक कांकेर, नरहरपुर, चारामा और भानुप्रतापपुर के चयनित 430 गाँव में बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता सुधार व समुदाय में शिक्षा के प्रति जागरूकता के साथ जवाबदेही के लिए कार्य कर रही है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को डिजिटल टैबलेट के माध्यम से ग्रुप में पढ़ाई की जाएगी। जिससे बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचिकर लाने व उनके पाठ्यक्रम को डिजिटल रूप से जोड़कर अध्यापन कराने के लिए 430 गाँव के लिए 2150 टैबलेट दिया जा रहा है।


प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन की CEO रूखमणी बैनर्जी मैम, नेशनल कम्युनिकेशन टीम से सुमेधा मैम और अम्बर सर दिल्ली से ग्राम माकड़ी में पिछले 3 वर्ष के गए क अवलोकन करते हुए माकड़ी में प्राथमिक शाला के बच्चों से बात करते हुए उनके साथ मजेदार गतिविधियाँ भी किये। उसके बाद कांकेर के सभी 94 लोगों की टीम के साथ ऑफिस में वर्तमान कार्यों की फीडबैक लेते हुए अपनी टीम को मोटिवेशनल स्पीच देकर फील्ड में नई ऊर्जा के साथ कार्य कर सके जिसके लिए प्रोत्साहित किया गया गया। टीम के द्वारा मैम को कार्य के दौरान जो अनुभव सीखने मिला उसे साझा किया गया। टीम को सम्बोधन के तद्पश्चात ग्राम मुड़पार में जाकर समुदाय के स्टैक होल्डर दादी, माताएं, स्वयंसेवक और बच्चों से मिलकर चर्चा किया गया। मैम लोगों से मिलकर समुदाय के के लोग बहुत खुश हुए आगे और आने को आमंत्रित किया गया। मैम लोग छत्तीसगढ़ में पहली बार विजिट के लिए आये थे इस खुशी में मुड़पार गाँव की दादी के द्वारा धान के बने गुलाब फूल के साथ स्वागत कर झूमर देकर विदाई दिया गया। इस विजिट के दौरान छ. ग. के स्टेट हेड गौरव शर्मा सर भी उपस्थित रहे। उक्त जानकारी प्रथम संस्था से तीजेश सिन्हा प्रोग्राम हेड एवं सुनील सिन्हा टीम लीडर कांकेर के द्वारा बताया गया।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button