सारंगढ़

नाथलदाई मंदिर पुल में सड़क हादसे में दो की मौत हादसे में तीन साल की मासूम मृत

सारंगढ़ । टिमरलगा में स्थित मां नाथल दाई मंदिर के पास एक बड़ा हादसा हो गया है । जिसमें एक मासूम और एक युवक की जान चली गई । वहाँ के ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार युवक चंद्रपुर की ओर से मोटरसाइकिल पर बच्चे , महिला के साथ सवार टिमरलगा की ओर आ रहा था । तभी टिमरलगा की ओर से जा रहा तेज़ रफ़्तार ओवरलोड डम्पर ने पुल के ऊपर में उनको जोरदार ठोकर मारते हुए फरार हो गया है । जिसमें युवक और मासूम बच्चे की मौके पर ही मौत हो गयी ।

विदित हो हादसे में मरने वाले चंद्रपुर और बालपुर के बताए जा रहे हैं । एक मासूम चंद्रपुर का और दूसरा युवक बालपुर का बताया जा रहा है । दोनों मांझिया पारा से बताए जा रहे हैं । वही मृतकों के परिजन को पच्चीस – पच्चीस हजार रुपए तत्काल प्रशासनिक मुआवजे राशि के रूप में दिया गया है । इस मासूम ने अभी दुनिया देखा ही नहीं थी और इस दुनिया से चला गया । आखिर इस मौत का जिम्मेदार कौन है ? शासन प्रशासन या परिवहन विभाग ? क्योंकि रायगढ़ जिला तो खनिज संपदा से भरा हुआ है , तो जाहिर सी बात है की यहां पर डंपर व टेलरों का आना जाना लगा रहता है । डम्पर ओवरलोड लेकर धड़ले के साथ परिवहन कर रहे हैं । इसीलिए यह हादसा हो रहा है । परिवहन विभाग तो मस्त है और यहां आम आदमी मौत से मर रहा है ।

ज्ञातव्य हो कि – यहां तो सारा खेल एंट्री का है और एंट्री का ही खेला – लीला हो रहा है । तभी तो परिवहन विभाग आज तक बड़ी कार्यवाही करने में नाकाम साबित हो रही है । ओवरलोड फ्लाई एस की वाहनें सबसे ज्यादा इस रोड पर परिवहन हो रही हैं और बड़ी हादसाओं को न्यौता दे रहे हैं । परिवहन विभाग ओवरलोड गाड़ियों पर ध्यान ही नहीं दे रहा है । परिवहन विभाग के नाक के नीचे से ओवरलोड गाड़ियाँ चली जा रही है । जब से कांग्रेस सत्ता में आयी तब से यह खेल जारी है । हालांकि भाजपा शासनकाल में भी यह खेल जारी था । लेकिन इन दोनों के चक्कर में और कांग्रेस की सरकार में आए दिन रायगढ़ में हादसे हो रही है । यह सिर्फ और सिर्फ ओवरलोड की वजह से हो रही है । ना इस पर परिवहन विभाग ध्यान दे रहा है और ना ही शासन-प्रशासन । इसी के चलते आज दो लोगों की जान फिर चली गयी । आखिर इसका जिम्मेदार कौन ?

चंद्रपुर पुल में चलना हुआ दुस्वार
अगर आपको पुल पार करनी हो तो हो जाएं सावधान , क्योंकि यहां तो सिर्फ थूक पॉलिश हो रही है । चाहे रायगढ़ जिले की बात करें या चंद्रपुर की । अधिकारी सिर्फ और सिर्फ मलाई खाने में ही लगे हुए हैं । पूल ऊपर की रास्ता बड़े – बड़े गड्ढों से भरा हुआ है । यह एक दर्शनीय स्थल है । दूर – दूर से लोग यहाँ दर्शन के लिए आते हैं , फिर भी शासन – प्रशासन इस रास्ते पर ध्यान ही नहीं दे रहा हैं । थूक पॉलिश के नाम पर ही पुल की मरम्मत करवायी जा रही है ।

परिवहन विभाग के चलते हो रही है सड़क हादसायें

जी हां ! यह सही हैं । परिवहन विभाग अगर ध्यान से ओवरलोड पर कार्यवाही कर दे तो मजाल है किसी टेलर और डंपर मालिकों की जो ओवरलोड गाड़ियां परिवहन कर सकें । लेकिन यहां तो परिवहन विभाग सिर्फ और सिर्फ ₹3000 में बिक जा रही है और मासूम की जान ले रही है । आए दिन रायगढ़ जिला में हादसाएं हो रही है लेकिन किसी को कोई फर्क ही नहीं पड़ने वाला है । आज टिमरलगा स्थित मां नाथल दाई मंदिर के पास दो लोगों की जान चली गई । इस जान को लेने वाला और कोई नहीं , ओवरलोड डंपर है । जो फ्लाई ऐश में चल रहा है । गाड़ियों में ओवरलोड होने से ड्राइवर जब ब्रेक मारे तो गाड़ी दस मीटर आगे जाकर रुक रही है तो हादसा क्यों नहीं होगी । परिवहन विभाग को तो सिर्फ लेनदेन ही करना है और शासन प्रशासन के अधिकारी भी मौन धारण किये बैठे हैं । कार्यवाही के नाम पर सिर्फ और सिर्फ डबल जीरो साबित हो रहे हैं ।

थाना प्रभारी अमित शुक्ला की सूझ – बूझ से खुला चक्का जाम

वही मृतकों के परिजन 4 से 5 घंटे तक चक्का जाम कर दिए थे । सारंगढ़ थाना प्रभारी अमित शुक्ला की सूझ – बूझ और उनकी टीम के द्वारा सभी को समझाइश देकर मामले को शांत कराया गया है । तीन-चार घंटे बाद चक्का जाम खोल दिया गया ।

क्या कहते हैं जनपद सदस्य मोहन पटेल

बता दें कि – मोहन पटेल मां नाथल दाई ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं और वहीं पर हादसा हुआ है । उन्होंने बताया कि – हम इसकी शिकायत एसडीएम से लेकर कलेक्टर तक कई बार कर चुके हैं , लेकिन फ्लाई एस की ओवर लोड गाड़ियां आकर सिर्फ और सिर्फ गुडे़ली – टिमरलगा को बर्बाद कर रही है । इसको ना तो शासन प्रशासन ध्यान दे रहा है और ना ही परिवहन विभाग । अगर इसकी जल्द से जल्द कार्यवाही नहीं हुई तो हम उग्र आंदोलन करेंगे इसकी पूर्ण जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी ।

Reported by Raju Kriti chouhan

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button