जशपुर जिला

दिव्यांग केंद्र में किसी भी दोषी को बख्शा नहीँ जाएगा:यूडी मिंज
दिव्यांग केंद्र जशपुर के पूरे मामले को लेकर हमारे मुख्यमंत्री बहुत गंभीर हैं:-यूडी मिंज

संसदीय सचिव यू.डी. मिंज दिव्यांग आवासीय केंद्र पहुंच कर घटना वस्तुस्थिति का लिया जायजा

पुलिस प्रशासन की तत्परता और कारवाई की विधायक ने की 8 सराहना

डीएमसी के खिलाफ जल्द करवाई की संभावना

कलेक्टर महादेव कावरे ने कमिश्नर को भेजकर की करवाई की अनुशंसा

जशपुर:-आज छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी यूडी मिंज समर्थ दिव्यांग आवासीय संस्था पहुंच कर घटना वस्तुस्थिति की जानकारी ली।
आज के निरीक्षण में उन्होंने सभी से मिलकर अलग-अलग बात की उन्होंने कहा जशपुर मुख्यालय में ऐसी घटना बेहद अमानवीय और शर्मनाक है और यह अधिकारियों की लापरवाही से ऐसी घटना घटी है,जिसके लिए विभाग पर जिम्मेदारी तय होनी चाहिए ।जिस संस्था राजीव गांधी शिक्षा मिशन के द्वारा इसका संचालन किया जा रहा है उनके अधिकारी जिला मिशन समन्वयक के खिलाफ में सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।उन्होंने कहा कि कलेक्टर महादेव कावरे से मेरी बात हुई है डीएमसी के खिलाफ करवाई के लिए उन्होंने कमिश्नर को भेजा है जिसपर जल्द करवाई होगी।

इस घटना में अधीक्षक संजय राम को निलंबित करना भी कु प्रबन्धन का कारण यही स्पष्ट करता है कि डीएमसी को पता ही नहीं कि व्यवस्था क्या है जबकि अधीक्षक संजय राम ने कई बार दो साल तक यह लिख के इस प्रभार से मुक्त करने को कहा लेकिन उसके बाद भी वह 2 तीन चार्ज में काम करता रहा । इसके अलावा जब 22 सितम्बर को घटना के बारे में डीएमसी को अवगत कराया गया उसके बाद वे न केंद्र पहुंचे न ही इसे गंभीरता से लिया है। पूरे मामले में डीएमसी का गैरजिम्मेदाराना रवैया रहा है ।

उन्होंने कहा कि इसमें पुलिस के संज्ञान में आने के तुरंत बाद पुलिस विजय अग्रवाल के निर्देशन में पुलिस तत्परता से कार्रवाई की गई जो कि सरहनीय है उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए । छत्तीसगढ़ के सवेंदनशील माननीय मुख्यमंत्री भुपेश बघेल जी ऐसी घटना के सख्त खिलाफ है उन्होंने कहा भी है कि किसी भी स्थिति में ऐसी घटनाएं बर्दाश्त नहीं कि जाएंगी इस संबंध में उन्होंने कलेक्टर को निर्देश भी दिए हैं कि इस प्रकार का कृत्य काही हो तो तत्काल निलम्बित करके ऐसे कार्य करने वालों के विरुद्ध एफआईआर भी कराई जाय। उन्होंने निर्देश भी दिया है कि जिला के अंतर्गत संचालित छात्रावासों में कड़ाई से जांच की जाए किसी भी कन्या छात्रावास में पुरुष कर्मचारियों का प्रवेश ,उनके परिवार जनों का प्रवेश निषेध रहेगा और यदि कहीं इस प्रकार की घटनाएं घटती है या लापरवाही बरती जाती है तो उनके अधिकारियों कर्मचारियों के विरुद्ध निलंबन एवं एफआईआर की कार्रवाई तत्काल की जाए किसी भी स्थिति में ऐसी घटना को अंजाम देने वाले किसी को भी बक्शा नहीं जाए ।
संसदीय सचिव ने निरीक्षण के दौरान उन्होंने दिव्यांग आवासीय केंद्र के बच्चों से मुलाकात की उनके हालचाल स्वास्थ्य इत्यादि के बारे जानकारी ली ।
समाज कल्याण विभाग के सहायक संचालक सुचिता लकड़ा ने बताया कि कलेक्टर के आदेश अनुसार उन्होंने कल ही यहां का जिम्मा लिया है और व्यवसाय सुदृढ़ की जा रही हैं और इसका संचालन उन के माध्यम से गंभीरता पूर्वक किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल,जिला पंचायत सीईओ केएस मंडावी ,सहायक आयुक्त बी.के. राजपूत ,श्रीमती सुचिता लकड़ा सहायक संचालक समाज कल्याण विभाग ,जनपद अध्यक्ष दुलदुला प्रभा भगत, जनपद अध्यक्ष कुनकुरी अंजना मिंज, जनपद अध्यक्ष जशपुर कल्पना टोप्पो , किरणकान्ति सिंह,जिला अध्यक्ष महिला कांग्रेस महिला ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अपोलिना,सरपंच रोशनी कुजूर, जिला अल्पसंख्यक कांग्रेस अध्यक्ष इफ्तेखार हसन ,ब्लॉक अध्यक्ष कांग्रेस कुनकुरी एस.इलियास ,प्रदेश कांग्रेस सचिव अनिल किसस्पोट्टा,सिहांसन मिंज अध्यक्ष सरपंच संघ, अनिल लकड़ा पूर्व जनपद सदस्य जशपुर,एल्डरमैन आशीष सतपति, जिला अल्पसंख्यक कांग्रेस महामंत्री निर्मल सिंह ,विनोद भगत प्यारी कुजूर भी उपस्थित थे ।

लाइव भारत 36 न्यूज से जिला संवाददाता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button