कांकेर

रेडी-टू-ईट फुड खाने और गृहभेंट से रविना हुई स्वस्थ



नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम भजनाहालारी में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र के कार्यकर्ता बताती है कि ग्राम के किशोर मण्डावी के पुत्री रविना मण्डावी कुपोषित थीं, उन्हें महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सुपोषण योजना अंतर्गत सतत देखरेख एवं गृहभेंट के माध्यम से सुपोषित किया गया। जुलाई 2019 में रविना तीन वर्ष 09 माह की थी तब उनका वनज 12 किलो 500 ग्राम था तथा कुपोषित की श्रेणी में आती थी। राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सुपोषण योजना की जानकारी शिविर के माध्यम से दिया जाकर लाभान्वित किया गया।

बाल संदर्भ शिविर में डॉक्टर के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां एवं खानपान संबंधी मार्गदर्शन दिया गया, तत्पश्चात रविना के माता निर्मला मण्डावी और पिता किशोर मण्डावी को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गृहभेंट के माध्यम से स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जानकारी देकर बेटी रवीना को रेडी-टू-ईट फुड खिलाने की समझाईश दी गई तथा नियमित रूप से रेडी-टू-ईट फुड का सेवन कराने से रविना को सुपोषित बनाने में कामयाबी मिली। बाल संदर्भ शिविर में उपचार के समय रवीना का वजन 12 किलो 500 ग्राम था छः माह के बाद उनका वजन बढ़कर 13 किलो 800 ग्राम हो गया है, भजनहालारी के रवीना को कुपोषित श्रेणी से बाहर लाने में सेक्टर सुपरवाईजर गंगा पोया की विशेष योगदान रही। रवीना के माता-पिता ने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना को संचालित करने के लिए प्रदेश के मुखिया श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किये।
नरहरपुर परियोजना के सभी अांगनबाड़ी केन्द्रों में कुपोषित बच्चों का चिन्हांकित कर सुपोषित करने के लिए सुपोषण दूतों द्वारा सतत् प्रयास किया जा रहा है। पर्यवेक्षकों के द्वारा भ्रमण में जाकर बच्चों के माता-पिता को पोषण और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी रखने का सुझाव भी नियमित रूप से दी जा रही है, जिसके कारण अब तक परियोजना के कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने में सफलता मिली है।

विनोद साहू लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button