महासमुंद

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजनाः

आज से  हितग्राहियों से आवेदन लेना शुरूकलेक्टर पहुॅचे ग्राम कौंदकेरा, 46 वर्षीय महिला श्रीमती अग्नि से लिया आवेदन

महासमुन्द सितम्बर 2021/ राज्य शासन की नवीन महत्वाकांक्षी योजना राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत आज 01 सितम्बर से जिले में हितग्राही परिवार के मुखियाओं से आवेदन लेना शुरू हो गया है। आवेदन जिले के सभी ग्राम पंचायत कार्यालयों में कार्यालयीन समय में लिए जा रहें हैं। आज से शुरू पंजीयन हेतु लिए जा रहे आवेदन की कार्यवाही एवं आवेदन देने आए हितग्राहियों से बातचीत करने कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने महासमुंद के अंदरूनी ग्राम पंचायत कौंदकेरा पहुँचे। उन्होंने आवेदन और आवेदन चेक लिस्ट संबंधी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यालयीन दिवसों में समय पर कार्यालय खुलें और कार्यालयीन समय में कर्मचारी आवेदन लेने उपस्थित रहें यह सुनिश्चित करें। इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री भागवत प्रसाद जायसवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री शशिकांत कुर्रे, डिप्टी कलेक्टर डॉ. नेहा कपूर उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आवेदन देने आयी 46 वर्षीय महिला अग्नि ध्रुव से आवेदन लिया और उनसे बातचीत की। उनके और परिवार के सदस्यों के साथ ही कामकाज के बारे पूछा। कलेक्टर ने यह पूछा कि उन्हें इस योजना की जानकारी कैसे मिली। श्रीमती अग्नि ध्रुव ने बताया कि जानकारी ग्राम सचिव और गाँव के लोगों से मिली। बताए कि हर साल 6000 रुपया सरकार देगी। फार्म भरना पड़ेगा 1 तारीख़ से भरा जाएगा। अग्नि ने बताया कि उनका एक पुत्र है जिसकी 30 वर्ष उम्र है। वे खेत खलियान आदि में मज़दूरी का काम करती है। ग्राम सचिव ने बताया कि अब तक 15 आवेदन आ चुके है और कुछ आवेदक अपनी बारी का इंतजार कर रहें हैं। कार्यालय में आवेदन पत्र पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
कलेक्टर ने आवेदन देने आए लखन से भी बात की। यही प्रश्न दौहराते हुए आवेदन पत्र के साथ देने या भरने वाली संबंधी जानकारी के बारे में बात की। लखन ने बताया की आधार कार्ड की कापी,बैंक का खाता नम्बर और राशन कार्ड की फ़ोटो कापी लाना है। इन सब की जानकारी दिए गए फार्म में भरना है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि राज्य शासन की नवीन राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की शुरूआत हो रही है। इसमें पात्र हितग्राहियों को सालाना 6000 रूपए की राशि मिलेगी। उन्होेंने कहा कि आज 01 सितम्बर से जिले के सभी ग्राम पंचायतों में आवेदन लेना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि जो हितग्राही आवेदन पत्र भरने में असमर्थ हैं, उनका आवेदन भरने में सहयोग करें और इस योजना के बारें में भी पूरी जानकारी भी दें।

Lochan choudhary

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button