सारंगढ़

छत्तीसगढ़ के कलाकार खगेश जांगड़े के अध्यक्षता में ब्लाक कलाकार स्तरीय पदाधिकारी का गठन

भुपेश जी माटी पुत्र है हम कलाकारों की भावनाओ को समझतें है हमे गर्व है हमारे सीएम जी पर- खगेश जांगड़े

छत्तीसगढ़ सारंगढ़!! छत्तीसगढ़ प्रदेश लोक कलाकार पं. क्र. 122201023661 का प्रदेश अध्यक्ष श्री गुरुदास मानिकपुरी के निर्देशानुसार जिला अध्यक्ष श्री खगेश जांगड़े, उपाध्यक्ष श्री सीताराम चौहन एवं सचिव पुष्कर साहू के नेतृत्व में ब्लॉक स्तरीय पदाधिकारी का गठन किया गया जो निम्नानुसार है:-अध्यक्ष- केशव साहू,उपाध्यक्ष- रामनारायण साहू,सचिव- कोमल कर्ष,कोषाध्यक्ष- दीनबन्धु चौहान,संयोजक- तुषार चौहान,महामंत्री- सुनील चौहान,संगठन मंत्री- दाताराम चौहान,सहसचिव- किरणदास मानिकपुरी,सलाहकार- बुधराज चौहान,मीडिया प्रभारी- विजय महिलाने,क्षेत्र प्रभारी- राजेश चौहान,क्षेत्र प्रभारी- मुकेश यादव! सर्व सहमती से सभी छत्तीसगढ़ प्रदेश लोक कलाकार कल्याण संघ ब्लॉक सारंगढ़ पदाधिकारियों का गठन किया गया

जिला अध्यक्ष खगेश जांगड़े ने छ.ग. लोक कलाकार कल्याण संघ(छ.ग.) पं. क्र. 122202023661 के 12 सुत्रीय मांगो से भी अवगत कराया रायगढ़ ज़िला अध्यक्ष खगेश जांगड़े जी ने बताया की छ.ग. लोक कलाकार कल्याण संघ छत्तीसगढ़ संगठन प्रदेश अध्यक्ष श्री गुरुदास मानिकपुरी जी के नेतृत्व में लोक कलाकारों के उत्थान हेतु कार्य कर रहे है, छत्तीसगढ़ के अधिकांश लोक कलाकारो का जीवन यापन कार्यक्रम पर ही निर्भर हैं ये कलाकार अपने संस्कृति, अपने माटी को आगे बढ़ाने के लिए गीत, संगीत, नित्य के माध्यम से कार्य करते है। 2 साल लॉक डाउन से इन सभी कलाकारों का जीवन-यापन गुजर कर पाना बहुत मुश्किल हो गया है। हमारे प्रदेश के मुखिया माननीय मुख्यमंत्री श्रीमान भूपेश बघेल जी से निवेदन है वर्तमान में गणेश चतुर्थ एवं नवरात्र पर कार्यक्रम पर पंजिकृत कलाकारों को संस्कृति विभाग से कार्यक्रम उपलब्ध कराने एवं कार्यक्रम की अनुमति प्रदान कराने की दया करे। साथ ही हमारे संगठन के 12 सुत्रीय मांगों को भी पुरा करने की कृपा करें, जिससे सभी कलाकारों का जीवन यापन हो सकें।

छ.ग. लोक कलाकार कल्याण संघ(छ.ग.) पं. क्र. 122202023661 के 12 सुत्रीय मांग-1. मुख्यमंत्री जी द्वारा घोषित कलाकारों के हित मे “कलाकार प्रोत्साहन योजना को अतिशीघ्र प्रारम्भ करने की कृपा करें।2.वर्तमान में कोरोना महामारी में बेरोजगारी और आर्थिक तंगी का दंश झेल रहे लोक मंच / कलाकारों को क्षतिपूर्ति राशि संस्कृति विभाग या क्षेत्रीय विधायको से स्वेच्छानुसार राशि दिलाने हमारी प्रार्थना को अनुग्रहित करें।3. छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार को छत्तीसगढ़ प्रदेश लोक कलाकार कल्याण संघ से जुड़े कलाकारों के माध्यम से कराने बाबत।4. छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में पंचायत / समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित कला जत्था योजना के रिक्त पदों की भर्ती हेतु आदेशित करने की कृपा करें। 5. संस्कृति विभाग के चिन्हारी योजनाओं में कलाकारों /लोकदल को पंजीयन प्रमाण पत्र एवं परिचय पत्र देने आदेशित करने की कृपा करें।6. जनसम्पर्क संचालनालय छत्तीसगढ़ के पत्र क्र/ 2962/एफ-9/जसंसं/क्षे.प्र./2019 नया रायपुर दिनांक 16.08.2019 को हुए बस्तर संभाग में शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार कला जत्था के माध्यम से हुई विभिन्न संस्थाओं के अनुरूप छ.ग. लोक कलाकार कल्याण संघ के कलाकारों से छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में करने हेतु आदेशित करने की दया करें जिसे आपकी सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं का जन मानस तक पहुचाया जा सके ।7. संस्कृति विभाग से 60 साल उम्र के कलाकारों को पेंशन योजना के अंतर्गत 2000/-रु मासिक दिया जा रहा है जिसे बड़ा कर 5000रु करने की कृपा करें। 8. प्रति वर्ष 100 दिन का जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार हेतु लोक कला के माध्यम से कराने हेतु बजट निर्धारित होना चाहिए जिसे लोक कलाकार को रोजगार भी मिल सके और शासन की योजना जन जन तक पहुच सके।9. संस्कृति विभाग में पंजीकृत प्रत्येक लोक मंच / कलाकारों को वर्ष में न्यूनतम कार्यक्रम प्रस्तुतिकरण का अवसर दिया जाना चाहिए। किसी भी लोक मंच को इससे ज्यादा मंच नही दिया जाना चाहिये ताकि प्रदेश के सभी कलाकारों को अपना कला प्रदर्शन का अवसर मिल सके। 10. संस्कृति विभाग से पंजीकृत संस्था / कलाकारों का बीमा एवं उनके बच्चो की पढ़ाई के लिए श्रम विभाग के भवन सनिर्माण कर्मकार मंडल में पंजीकृत श्रमिको की योजनाओं की तरह कलाकारों के परिवार के लिए योजना बनाने की दया करें। 11. राज्य, जिला, विकास खण्ड स्तर पर राज्य शासन द्वारा सभी शासकीय कार्यक्रमो में (जैसे- लोकउत्सव, राज़्याउत्सव, युवाउत्सव, आदि विभिन्न कार्यक्रमो में सभी स्तर पर उस क्षेत्र के छ.ग. लोक कलाकार कल्याण संघ के कम से कम दो सदस्यों को निर्णायक / चयन समिति में रखने हेतु समस्त विभाग में जहाँ सास्कृतिक गतिविधिया का आदेश किया जाता है उस विभाग को आदेशित करने का कष्ट करें। 12. नल जल योजना का प्रचार प्रसार छ.ग. लोक कलाकार कल्याण संघ से जुड़े कलाकारों के माध्यम से करने बाबत।
आगे खगेश जांगड़े जी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के मुखिया मुख्यमंत्री माननीय श्रीमान भूपेश बघेल जी छत्तीसगढ़ माटी पुत्र है जो हमारे छत्तीसगढ़ के सांस्कृति, भाषा को समझते है, जानते है इसी लिए हमे भी समझेंगे और हमारे मांगो पर निश्चित ही अमल करेंगे!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button