कांकेर

कुलगांव में चल रहे विकास कार्यो का जिला पंचायत सीईओ ने किया निरीक्षण

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे के द्वारा विकासखण्ड कांकेर के ग्राम पंचायत कुलगांव में संचालित विभिन निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया गया। उन्होंने  मनरेगा से बने सी.सी.सडक निर्माण कार्य ,स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत बन रहे सामुदायिक शौचालय निर्माण, स्व-सहायता समूह के लिए निर्माणाधीन एसएचजी वर्कशेड तथा छ.ग. शासन के महत्वाकांक्षी योजना नरवा,गरूवा,घुरवा एवं बाडी अंतर्गत बन रहे गौठान एवं चारागाह विकास कार्यो का जायजा लिया, साथ ही ग्राम पंचायत के सरपंच श्री कमलेश पदमाकर एवं समूह के महिला सदस्यों से चर्चा कर, कार्य की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने महिला समूहो को विभिन्न गतिविधियों से जुडकर अपने आजीविका हेतु आय प्राप्त करने पर विस्तार से जानकारी देते हुए महिला समूहों के सदस्यो को प्रोत्साहित किया, ताकि उनके आय में वृद्वि हो सके।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे द्वारा कार्य स्थल पर  मनरेगा के मजदूरो से भी चर्चा की गई और मजदूरों के जॉब कार्ड में प्रविष्टियो, पुराने कार्यो की मजदूरी भुगतान, कार्य मॉगने पर कार्य उपलब्ध कराये जाने की जानकारी प्राप्त कर सभी पंजीकृत परिवारों को 150 दिवस का कार्य प्रदाय कर योजना से लाभान्वित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा ‘‘एरिया ऑफिसर मोबाइल ऐप’’ तैयार की गई है जिसमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की विकास मूलक कार्यो की मॉनीटरिंग मोबाईल एप्प के माध्यम से की जावेगी। ग्राम पंचायत कुलगांव में चल रहे सी.सी. सड़क निर्माण कार्य और सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण करते हुए डॉ. संजय कन्नौजे द्वारा कार्यस्थल से ही ‘‘एरिया ऑफिसर मोबाईल ऐप’’ में दिये गये चेकलिस्ट में फिल्ड में पाये गये स्थिति का परीक्षण कर जानकारी ‘एप्प’ में प्रविष्टि की गई। उन्होंने कार्य एजेंसी को निर्देशित करते हुए कहा कि केन्द्रीय योजनाओं की समीक्षा मोबाईल एप्प के माध्यम से किया जा रहा है, ताकि सभी कार्यो में पारदर्शिता के साथ कार्यो का संपादन स्थानीय स्तर पर सम्पन्न हो।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत सचिव सुकचंद मंडावी एवं ग्राम रोजगार सहायक से जॉब की एंट्री, सामाजिक अंकेक्षण, 07 पंजी, समय पर मजदूरी भुगतान की कार्यवाही, मजदूरों को कार्य मांग की पावती देने की प्रक्रिया आदि का जायजा लिया गया। बाजार स्थल के समीप चल रहे सी.सी. सड़क निर्माण कार्य में सूचना पटल निर्माण कार्य पूर्ण नही होने पर सूचना पटल को 03 दिवस के भीतर पूर्ण कर उसमें संपूर्ण जानकारी का लेखन कराने हेतु निर्देशित किया। मरनेगा कार्य स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा पेटी अनिवार्य रूप से रखने के लिए निर्देशित किया गया, ताकि आवश्यक होने पर तत्काल प्राथमिक उपचार किया जा सके। निरीक्षण के दौरान सरपंच कमलेश पदमाकर, ग्रामीणजन, कार्यरत मजदूर, मनरेगा के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

विनोद साहू ब्यूरो चीफ लाइव भारत 36 न्यूज़ कांकेर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button