राजनांदगांव

कोरोनाकाल में दूसरे साल भी नहीं निकली रथयात्रा

राजनांदगाँव:- कोरोनाकाल में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा दूसरी साल भी नही निकली। रथ यात्रा नही निकलने से भगवान जगन्नाथ अपने बड़े भाई बलभ्रद और बहन सुभद्रा के साथ मौसी के घर आराम करने नही जा पाएं। इससे रथ खिंचाने की आस लगाए बैठे भक्त काफी मायूस नजर आए।

स्थानीय गांधी चौक स्थित मंदिर में भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए भक्तो की भीड़ रही। लोक मान्यता है कि भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभ्रद और बहिन सुभ्रदा के साथ अपने मौसी के घर जाते है। मौसी के घर जाने के लिए रथयात्रा निकाली जाती है। कोरोना संकट की वजह से रथयात्रा पर प्रशासन की बंदिश है। बताया जाता है कि रथ को खींचने की रिवाज में शामिल होने के लिए लोग लालायित रहते हैं। गुजरे और मौजूदा साल में रथयात्रा नहीं निकलने से भक्त मायूस होकर मंदिर में दर्शन कर वापस लौटे। इससे पहले स्थानीय जगन्नाथ मंदिर में दर्शन के लिए आज सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा।

मंदिर से जुड़े गिरीराज शर्मा का कहना है कि इस साल भी रथयात्रा कोरोना की मार से नहीं निकली। उम्मीद है कि अगले वर्ष भगवान के आर्शीवाद से हालत सामान्य होने पर भव्य रथयात्रा निकाली जाएगी। एक रस्म में अनुसार 15 दिन मौसी के घर बीमारी से उबरने के बाद भगवान घर वापस लौटते हैं। हर वर्ष आषाढ़ शुक्ल दूज में यह रथयात्रा निकाली जाती है। इधर मंदिर में आज पूरे दिन भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचे। भक्तों ने भगवान से वैश्विक महामारी के खात्मे के लिए भी याचना की।

लाइव भारत 36 न्यूज़
संभागीय ब्युरो
विकास जैन मित्तल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button