बालोद

बच्चे स्वस्थ होंगे तो समाज मजबूत बनेगा-चंद्रप्रभा सुधाकर

बालोद:- जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष एवं जिला पंचायत महिला एवं बाल विकास विभाग की सभापति चंद्रप्रभा सुधाकर ने विभाग द्वारा 7 से 16 जुलाई तक आंगनबाडिय़ों में मनाए जा रहे प्रदेशव्यापी वजन त्यौहार के अंतर्गत डौंडीलोहारा विकासखंड कै राघोनवागांव पंचायत में वजन उत्सव का शुभारंभ किया। सभापति के समक्ष बच्चों का वजन भी लिया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग की सभापति ने कहा कि हमारे बच्चे यदि मजबूत होंगे, ताकतवर बनेंगे, हमारी बेटियों में खून की कमी दूर होगी, तो निश्चित रूप से समाज मजबूत बनेगा। चंद्रप्रभा सुधाकर ने 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का अनिवार्य रूप से वजन कराकर उनके सुपोषण स्तर का मूल्यांकन कराने और किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबिन जांच की अपील की।

बालोद जिले के राघोनवागांव में आयोजित वजन त्यौहार कार्यक्रम में बच्चों की माताओं से आंगनबाड़ी में मिलने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी ली।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, जिला पंचायत महिला एवं बाल विकास विभाग की सभापति ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता चंद्रिका सुधाकर से भी चर्चा की। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शांति सोनवानी से उनका अनुभव तथा कुपोषण की स्थिति के बारे में जानकारी लिये जाने पर उन्होंने बताया कि उनके गांव में 65 बच्चे हैं। 48 बच्चों का वजन किया गया, जिनमें 13 मध्यम कुपोषित बच्चे व 2 बच्चे अभी भी गंभीर कुपोषित हैं।

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना का लाभ देने के साथ रेडी टू ईट की सामग्री तथा गरम भोजन प्रदान किया जाता है। कुपोषित बच्चों के घरों में जाकर उनके पालकों को बच्चों के खानपान से संबंधित समझाईश भी दी जाती है। चर्चा के दौरान कुपोषण से स्वस्थ हुए बच्चे की माता संगीता सुधाकर से भी रूबरू हुए। उपस्थित महिलाओं ने बताया कि कुपोषण के कारण उनके बच्चे का वजन कम था, परंतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिन के द्वारा रेडी टू ईट की सामग्री तथा उसके उपयोग के बारे में जानकारी मिलने से वह सामान्य हो चुका है।

उन्होंने महिलाओं समूह एवं पंचायत को योजना का अपने स्तर पर अधिक से अधिक प्रचार करने की बात कही। जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं पूर्व सरपंच केशव शर्मा ने कहा कि माताएं अपने बच्चों में कुपोषण दूर कर मानसिक एवं शारीरिक स्थिति में सुधार करें। इसके लिए नियमित आंगनबाड़ी की सेवाएं ले। इस अवसर पर सरपंच संतराम सुधाकर, पंच भुनेश्वरी शांडिल्य, नीरा सुधाकर, राधिका सुधाकर, उषा पिस्ता, शिवकुमारी, मितानिन कांति साहू, खेमिन सुधाकर, एवं नीलम कुलेंद्र उपस्थित थे।

लाइव भारत 36 न्यूज़
संभागीय ब्युरो
विकास जैन मित्तल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button