बेमेतरा

प्राइवेट स्कूल एसासिएशन ने की मुख्यमंत्री से मांग निजी विद्यालयों की वास्तविक समस्याओं से कराया अवगत…..

कोरोना संक्रमण की शुरुआत से ही प्रदेश के अशासकीय विद्यालय गंभीर संकट में है .इस पूरे दौर में लगभग पांच से सात सौ स्कूल बंद हो चुके हैं जिसके कारण प्रदेश के लगभग दो लाख विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित हुई है ऐसे समय में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन जिला बेमेतरा के संचालकों ने बेमेतरा जिला कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी बेमेतरा के माध्यम से मुख्यमंत्री माननीय श्री भूपेश बघेल जी को निजी विद्यालयों की वास्तविक समस्याओं और उचित 9 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौपें जिसमें मुख्य रूप से यह मांगे रखी गई।

राज्य सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण कोरोना का संक्रमण प्रदेश में अब काफी कम हो चुका है तथा प्रदेश में लगभग सब अनलॉक हो चुका है, अतः 1 जुलाई से सभी विद्यालय ऑफलाइन प्रारंभ करने हेतु निवेदन किए। विगत सत्र 2020-21 में परिस्थितियाँ विपरीत होते हुए भी शिक्षा को रुकने नहीं दिया गया। इस सब के बावजूद मात्र 40ः पालको द्वारा ट्यूशन फीस जमा की गई। शेष पालक जिन्होंने शिक्षण शुल्क नहीं जमा किया है स्कूल शिक्षा विभाग प्रशासन उनसे शुल्क जमा करने एक निवेदन पत्र जारी करने हेतु आग्रह किया गया। तथा सत्र 2020-21 की आर.टी.ई. की शुल्क प्रतिपूर्ति राशि जारी करने, 15 महीनो से स्कूल बसों का संचालन बंद है

जब तक स्कूल बस प्रारंभ ना हो जाए तब तक सभी स्कूल बसों का रोड टैक्स माफ करने एवं बसों की पात्रता अवधि भी 12 वषों से 2 वर्ष आगे बढ़ाए जाने, चूँकि स्कूल बसों का संचालन बंद होने के कारण किस्त पटाने बैंक एवं अन्य फाइनेंस कंपनियां लगातार दबाव बना रही है। स्कूल बसों को जब्त भी किया जा रहा है ऐसी स्थिति में स्कूल बसों की किश्त स्कूल खुल जाने तक स्थगित रखी जाए।गत वर्ष के एक शिक्षा विभाग के आदेश के बाद बहुत से अशासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों ने बगैर टी.सी. के शासकीय विद्यालयों में प्रवेश लिया है।

ऐसे बहुत से विद्यार्थियों की फीस अशासकीय विद्यालयों को अभी तक को प्राप्त नहीं हुई है। ऐसे विद्यार्थीयों की फीस अशासकीय विद्यालयों को दिलवाई जाये या राज्य शासन इस शुल्क का भुगतान करे तथा प्रॉपटी टैक्स माफ किया जाए। निजी विद्यालयों का बिजली का बिल हॉस्पिटल की तरह आवासीय में परिवर्तित किया जाए एवं निजी विद्यालयों को सरकार द्वारा प्रदान जाने वाली निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें जिला मुख्यालय में पहुंचाकर देने की व्यवस्था की जाए।

ऐसा निवेदन करते हुए प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन जिला बेमेतरा के जिलाध्यक्ष अवधेश पटेल, सचिव रामकुमार भारती, कोषाध्यक्ष वसीम खान, उपाध्यक्ष राजेशधर दीवान, श्रीमती दीपा तिवारी, नवागढ़ ब्लॉक अध्यक्ष शक्तिधर दीवान, कार्यकारिणी सदस्य विरेन्द्र जायसवाल, बेरला ब्लॉक अध्यक्ष जितेन्द्र मिश्रा, रामशरण यादव, दिलहरण साहू, चन्द्रकुमार साहू एवं अन्य स्कूल संचालकों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा।

अतुल तिवारी…….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button