World

जुलाई महीने में इतने दिन बंद रहेगा आपका बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट।

इस महीने बैंक में कुछ जरूरी काम निपटाने वाले हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, अगले महीने में 3 दिनों तक बंद रहने वाले हैं. इसलिए आप फटाफट बैंक का पूरा कर निपटा लें. आरबीआई द्वारा जारी बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) की लिस्ट के मुताबिक जुलाई में कुल 3 दिन बैंक बंद रहेंगे।

रविवार को तो बैंकों की नियमित छुट्टी तो होती ही है. महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं. हालांकि, अलग-अलग राज्यों में बैंकों की छुट्टियां अल-अलग होती हैं. सिर्फ गजेटेड छुट्टी में बैंकों में पूरे देश में एक साथ छुट्टियां होती हैं।

इस महीने तीन दिन की छुट्टियों में दो दिन दो शनिवार की छुट्टी है. इसके अलावा एक दिन बैंक बकरीद के मौके पर बंद रहेंगे. तारीख के हिसाब से देखें तो 10 जुलाई, 21 जुलाई और 24 जुलाई को बैंक बंद रहेंगे।

कोरोना महामारी के दौरान अगर आप घरों से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं, तो डोर-स्टेप बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समेत देश के सभी सरकारी बैंक घर बैठे बैंकिंग सर्विस (Banking Services) उपलब्ध करा रहे हैं।

डोरस्टेप बैंकिंग में पैसा निकालने और जमा करने समेत कई सुविधाएं मिल रही हैं. आपके कहने पर बैंक खुद आपके घर चलकर आएगा. चेक/ड्राफ्ट/, पे ऑर्डर (पिक-अप) नए चेक बुक के लिए मांग पर्ची (पिक-अप), IT/GST चालान की स्वीकृति (पिक-अप),फॉर्म 15G और 15H (पिक-अप), खाता विवरणी (डिलीवरी) आदि तमाम सुविधाएं मिल रही हैं।

लाइव भारत 36 न्यूज़
ब्युरो चीफ़,दुर्ग डिविसन
विकास जैन मित्तल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button