कोंडागांव

सीएमएचओ एवं आयुष अधिकारी ने जिले के सभी कोविड सेंटरों में व्यवस्थाओं का लिया जायजा

कोण्डागांव, 14 मई 2021/जिले में लगातार संक्रमण के मामलों को देखते हुए जिले में 05 कोविड केयर सेंटरों का निर्माण किया गया है। जिसमें को 600 बिस्तरों की व्यवस्था की है। इसका उपयोग कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के बेहतर उपचार के लिए किया जाता है। जिनमें बेहतर प्रबंधन के लिए कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के निर्देश पर लगातार जिलास्तरीय अधिकारियों द्वारा समय-समय पर कोविड केयर सेंटरों का निरीक्षण किया जाता है। जिसके तहत शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ टीआर कुँवर एवं आयुष नोडल डॉ सीबी वर्मा द्वारा फरसगांव, केशकाल, विश्रामपुरी, माकड़ी के कोविड केयर सेंटरों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने वहाँ भर्ती मरीजों से चर्चा कर व्यवस्थाओं के संबंध में जायजा लिया। उनके द्वारा पूछे जाने पर भर्ती मरीजों द्वारा व्यवस्थाओं के संबंध में संतुष्टि जताई गई। इस अवसर पर कोविड केयर सेंटर के नोडल एवं अन्य डॉक्टरों ने सभी मरीजों के स्वास्थ्य के सबन्ध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस दौरान सीएमएचओ ने कोविड केयर सेंटर के सभी कर्मचारियों को मरीजों का दिन में तीन बार तापमान एवं ऑक्सीजन स्तर की जांच करने तथा समय पर दवाइयां देने को निर्देशित किया। जिला आयुष नोडल अधिकारी डॉ सीबी वर्मा द्वारा सभी मरीजों को जल्द स्वस्थ होने के लिए रोज प्राणायाम एवं योगासनों का अभ्यास कराने को कहा क्योंकि प्राणायाम एवं योग से ऑक्सीजन स्तर बना रहता है एवं यह कोरोना संक्रमण से भी जल्द स्वस्थ होने में भी सहायक होता है


उल्लेखनीय है कि जिले में 600 बिस्तरों के कोविड केयर सेंटर का निर्माण किया गया है इसके अलावा 100 बिस्तरों के कोविड डेडिकेटेड अस्पताल का भी निर्माण किया गया है। जिसमें कोण्डागांव में 100 बिस्तरों, फरसगांव में 300 बिस्तरों, विश्रामपुरी में 50 बिस्तरों, केशकाल में 100 बिस्तरों, माकड़ी में 50 बिस्तरों के कोविड केयर सेंटर की स्थापना की गई है। जिसमें अभी 71 लोगों का इलाज किया जा रहा है एवं जिला कोविड डेडिकेटेड अस्पताल में 27 लोगों का उपचार किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त कोविड केयर सेंटरों में खाने एवं पाक शालाओं के निरीक्षण के लिए भी कलेक्टर ने खाद्य सुरक्षा विभाग को सभी कोविड केयर सेंटरों तथा जिला डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल की जांच हेतु निर्देशित किया है। जिसके तहत जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र ध्रुव द्वारा सभी केयर सेंटरों में जा कर खाने की जांच तथा पाकशालाओं में स्वच्छता हेतु निर्देशित किया जा रहा है।

लाइव भारत 36 न्यूज़ से नारेश जैन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button