बलौदा बाजार

बलौदाबाजार जिले में कोरोना की रोकथाम के लिए ग्राम स्तरीय निगरानी दल गठित,प्रत्येक 10 पंचायतों में कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में नोडल अधिकारी नियुक्त
कलेक्टर ने की कोरोना रोकथाम सहित अन्य विभागीय कार्यों की समीक्षा

बलौदाबाजार,11मई 2021/कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आज सभी विभागों के जिलाधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर जिलें में चल रहें कोरोना रोकथाम सहित अन्य विभागीय कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान गाँव मे संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए उन्होंने ग्राम स्तरीय निगरानी दल गठित करनें के निर्देश दिए है। इस दल में गाँव के सरपंच,पंच सचिव सहित ग्राम पटेल,वरिष्ठ नागरिक,युवा समिति,महिला स्व सहायता समूहों की महिलाएं सक्रिय रूप से शामिल रहेंगी। जिसका मुख्य कार्य गावों में लॉकडॉउन का पालन, गावों में बाहरी व्यक्ति के प्रवेश को प्रतिबंधित,सार्वजनिक उपयोग के स्थानों जैसे तालाबों,डबरी, पेयजल स्रोतों में संक्रमण ना फैले उस पर नियंत्रण सहित गाँव मे जो संक्रमित व्यक्ति होम आईशोलेशन में उस पर निगरानी रखना शामिल हैं। ताकि किसी भी स्थिती में गाँव के अन्य व्यक्तियों में संक्रमण ना फैल सकें।इसके निगरानी के लिए आज
प्रत्येक 10 पंचायतों में कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त कर दी गयी है। जो गावों में पहुँचकर मौजूदा हालात के बारे में गाँव के लोगों को प्रेरित करेंगे। साथ ही गाँव मे लॉकडाउन नियमों का पालन,कंटेंटमेंट जोन हेतु सुझाव, कोरोना गाइडलाइन,मनरेगा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन पर नजर रखेंगें। साथ ही गाँव मे झोलाछाप डॉक्टरों से बचाव सम्बंधित जानकारी मुहैया कराते हुए कोविड वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग के लिए प्रेरित करेंगे। ग्राम निगरानी समिति के साथ मिलकर नोडल अधिकारी प्रत्येक गांव का विस्तृत निरीक्षण प्रतिवेदन एसडीएम को सौपेंगे। केलक्टर श्री जैन ने आगें कहा कि जिलें के सर्वाधिक प्रभावित 111 गावों को विशेष प्राथमिकता क्रम में लेते हुए संक्रमण को रोकने की दिशा में कार्य करना है। इसके लिए गाँव वालों की ही आगें आने की जरूरत है। यह केवल प्रशासन के बलबूते होना संभव नही है। हम सभी को आपस मे मिलकर यह कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़नी है। तभी हम इससे जीत पाएंगे।
खाद्य वितरण सम्बंधित जानकारी केलक्टर ने खाद्य अधिकारी सी के ध्रुव से राशन वितरण सम्बंधित जानकारी ली। उन्होंने कहा की शासन के निर्देशानुसार मई एवं जून माह का राशन पूरी तरह से वितरण को सुनिश्चित करें। वितरण के दौरान कोविड गाइडलाइन का शत प्रतिशत पालन हो इसका विशेष ध्यान रखें।
वैक्सीनेशन अनिवार्य रूप से कराये सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देतें हुए कहा कि आप सभी अपनें विभागों के कर्मचारियों एवं अधिकारियों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराये। साथ ही सभी के घर वालों को भी वैक्सीनेशन कराने कहें। वैक्सीनेशन ही कोरोना से बचाव का एक मात्र रामबाण दवाई है। साथ सभी जिला अधिकारियों को अधीनस्थ कर्मचारियों के वैक्सीनेशन सम्बंधित जानकारी अपर कलेक्टर को देने के निर्देश दिए है। साथ ही जिनका दूसरा डोज का समय आ गया है वह भी जाकर अपना वैक्सीनेशन अवश्य करा लेवें।
होम आईसोलेशन मरीज के लिए गांव स्तर में एक गाड़ी को आरक्षित रखें केलक्टर नें प्रत्येक ग्राम में होम आईसोलेशन में रहनें वाले मरीजों के लिए गांव स्तर में एक गाड़ी को आरक्षित रखने के निर्देश सभी जनपद सीईओ को दिये है। ताकि होम आईशोलेशन में रहने वाले किसी की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें नजदीकी कोविड सेंटर में समय रहतें पहुँचाया जा सकें।
महिला बाल विकास विभाग को मिली विशेष जिम्मेदारी कलेक्टर श्री जैन महिला बाल विकास विभाग के मैदानी अमला की कार्य की प्रशंसा करतें हुए कहा कि आप के विभाग से और अधिक अपेक्षा बढ़ गयी है। ग्राम स्तर पर महिला स्व सहायता समूह अन्य महिलाएं जो रेडी टू इट एवं अन्य कार्यों से जुड़े है वह ग्राम निगरानी समिति में जुड़कर अपना विशेष योगदान देवें। गाँव को सुरक्षित करनें में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। इस बैठक के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक आई के एलेसेला,अपर कलेक्टर, राजेन्द्र गुप्ता,जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवेदिता पॉल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित थे।

लाइव भारत36 न्यूज़ से कमल देवांगन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button