महासमुंद

महासमुंद जिले में 15 से 18 वर्ष के 65 हजार से अधिक बच्चों को को-वैक्सीन के टीके लगाए जायेंगे

महासमुंद 30 दिसम्बर 2021/ वैज्ञानिक तथ्य, विश्व स्तरीय बेस्ट प्रैक्टिस तथा नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एन.टी.ए.जी.आई.) के सुझाव के आधार पर 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण 03 जनवरी 2022 से प्रारंभ किया जाएगा। इन लाभार्थियों के लिए केवल ‘‘को-वैक्सीन’’ वैक्सीन का ही उपयोग किया जाएगा। चूंकि 15 से 18 वर्ष के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण केवल ष्कोवैक्सीनष् को ही प्राप्त है। हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंट लाइन वर्कर जिन्हें कोविड-19 टीकाकरण के दोनों डोज़ लग गये है, उन्हें एहतियाती खुराक (प्रीकॉशन डोज) प्रदाय करने के लिए कोविङ-19 का एक और डोज़ 10 जनवरी 2022 से दिया जाएगा। इन हितग्राहियों को कोविड-19 टीका के दूसरे डोज लेने के 09 महीने या 39 सप्ताह के पश्चात् ही प्रीकॉशन डोज के लिए पात्र होंगे।
सभी 60 वर्ष एवं अधिक आयु वर्ग के नागरिक जो पूर्व किसी बीमारी से ग्रसित है एवं कोविड-19 के दोनों डोज प्राप्त कर चुके है। वे चिकित्सक की सलाह के अनुसार प्रीकॉशन डोज के लिये 10 जनवरी 2022 से पात्र हांेगे। इन हितग्राहियों को कोविड-19 टीका के दूसरे डोज लेने के 09 महीने या 39 सप्ताह के पश्चात ही प्रीकॉशन डोज हेतु पात्र होंगें। 60 वर्ष एवं अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को पूर्व किसी बीमारी से ग्रसित के लिये किसी भी प्रकार के चिकित्सकीय सर्टिफिकेट या अन्य दस्तावेज प्रीकॉशन डोज लेने के समय प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। प्रीकॉशन डोज लेने के पूर्व उक्त नागरिकों से अपेक्षा है कि किसी चिकित्सक के सलाह के पश्चात ही प्रीकॉशन डोज लेवे। कोविन पोर्टल में निम्न फीचर्स एवं प्रावधान होगें जिनसे उपरोक्त लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा सके।
हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर एवं 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के कोमॉर्बिड लाभार्थी
सभी हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर एवं 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के कोमॉर्बिड लाभार्थी को प्रीकॉशन डोज वर्तमान में उपलब्ध कोविन पोर्टल के माध्यम से किया जाना है। चुनावी ड्यूटी में लगाये गए, लगाए जाने वाले कर्मचारियों-अधिकारियों को फ्रंटलाईन वर्कर समूह में शामिल किया जाना है। लाभार्थियों को प्रीकॉशन डोज दिये जाने की तिथि की गणना उनके द्वारा प्राप्त द्वितीय डोज (कोविन पोर्टल के आधार पर) के आधार पर 09 महीनें या 39 सप्ताह के बाद दिया जाना है।
सभी हेल्थ केयर वर्कर तथा फ्रंट लाईन वर्कर जो कि किसी कारणवश कोविन में नागरिक के रूप में पंजीकृत है तथा 60 वर्ष से कम आयु वर्ग के है उन्हें अपना नागरिक श्रेणी से हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर (जो उपयुक्त हो) में परिवर्तन करवाना होगा तभी वे प्रीकॉशन डोज के लिये पात्र होगें। उक्त श्रेणी में परिवर्तन कराने हेतु लाभार्थी को अपना रोजगार प्रमाण पत्र निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराना होगा। यह व्यवस्था सिर्फ सरकारी वैक्सीनेशन सेन्टर में ऑनसाईट माध्यम के रूप में उपलब्ध रहेगा तथा प्रीकॉशन डोज लेने के समय उपयोग किया जा सकेगा। कोविड व्यवस्था द्वारा प्रीकॉशन डोज लेने हेतु पात्र लाभार्थियों को समय अनुसार संदेश (एसएमएस) भेजा जाएगा।
पंजीकरण तथा कोविड-19 टीकाकरण हेतु अपॉइंटमेंट ऑनलाइन तथा वॉक इन दोनो माध्यम से किया जा सकेगा। प्रीकॉशन डोज लेने के पश्चात् इसकी जानकारी डिजीटल टीकाकरण सर्टिफिकेट में प्रदर्शित होगा जो कि कोविन पोर्टल द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
15 से 18 वर्ष के नये लाभार्थी
महासमुंद जिले के पात्र 15 से 18 आयु वर्ष के 65321 बच्चों को को-वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा। सभी 15 एवं उससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थी कोविन पोर्टल में पंजीकृत कर सकेंगे। वे सभी जिनका जन्म वर्ष 2007 या उससे पूर्व है ये सभी पात्र होगें। लाभार्थी स्वयं को कोविन में पूर्व से उपलब्ध अकाउंट के माध्यम से पंजीकृत कर सकेंगे जिनके पास कोविन में अकाउंट उपलब्ध नहीं है ये नये मोबाईल नम्बर का उपयोग कर कोविन में अकाउंट खोल सकेंगे। यह ऑनलाइन पंजीकरण की सेवा 01 जनवरी 2022 से उपलब्ध रहेगा। उक्त लाभार्थी कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र के वॉक इन कर वैरीफायर, वैक्सीनेटर के सहयोग से पंजीकरण कर सकेंगे। अपॉइंटमेंट ऑनलाइन अथवा ऑनसाईट (वॉक इन) माध्यम से बुक किया जा सकेगा।
वॉक इन (ऑनसाइट) की सुविधा उपलब्ध वैक्सीनेशन स्लॉट के आधार पर कराया जाएगा। लाभार्थी अपने सुविधा के अनुसार कोविड-19 टीकाकरण सत्र में स्लॉट की उपलब्धता की जांच कर ले। 15 से 18 वर्ष के टीकाकरण के लिए जिला स्तर के अधिकारी समर्पित सेशन साइट को चिन्हित करे ये ध्यान रखना आवश्यक है कि को वैक्सीन वैक्सीन के अलावा किसी भी प्रकार की अन्य कोविड वैक्सीन इस आयु वर्ग में उपयोग न किया जाए। यह आवश्यक है कि पृथक रूप से टीकाकरण सत्र चिन्हित किया जाए।

लोचन चौधरी की रिपोर्ट…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button