मजदूर थी इसलिए मजबूर थी, ट्रक में ही हुई डिलीवरी, सारी रात मुश्किलों से लड़ती रही नवजात बच्चे के लिए माँ

हेल्पिंग हैंड बोड़ला की टीम ने की महिला की मदद

कवर्धा- कोरोना वायरस महामारी का सबसे अधिक असर यदि हुआ है तो वह मजदूर वर्ग है, जिन्हें हर जगह नजर अंदाज किया गया। मजदूर आज भी अपने घरों व गॉवो की ओर लौटने के लिए सैकड़ों मील भूखे प्यासे पैदल चल रहे हैं तो कहीं कुछ वाहन किराए पर लेकर सफर कर रहे हैं। इसमें ना जाने कितने गर्भवती महिलाएं भी हैं जो इस कठिन डगर पर चल रही है। इन्ही दलो से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया हैं जो सरकारी सिस्टम को शर्म से पानी व आईना दिखाने के लिए काफी है।

एक मजदूरों के दल को होशंगाबाद से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिला के सिलपहरी गांव आना था । इसके लिये ट्रक के माध्यम से आ रहे थे । मंडला से रात में ट्रक में बैठे इसी ट्रक में सावन पटेल नाम की महिला गर्भवती थी, ट्रक कुछ देर चलने के बाद उसे प्रसव दर्द हुआ, उसी ट्रक में एक महिला प्रमिला भी सवार थी उसने कभी डिलवरी नही कराई थी पर गर्भवती महिला की हिम्मत और तमाम मुश्किलों से लड़ने के जज्बे देखकर हिम्मत जुटाते हुए एक डॉक्टर की भूमिका निभाई, बिछिया के पास एक नवजात शिशु का जन्म हुआ ।मोतीनाला पहुचने पर ड्यूटी में तैनात जवानो को बताया लेकिन उनके द्वारा अनसुना कर दिया गया। ट्रक बोड़ला पहुँचा इसकी जानकारी जैसे ही हैल्पिंग हैंड की टीम हुई तत्काल एम्बुलेंस को बुलाया गया, महिला को हॉस्पिटल ले जाया गया जहाँ बाहर में माँ की कोविड-19 की जांच हुई, जिसके बाद महिला को नवजात शिशु के साथ हॉस्पिटल के स्टाफ की देखरेख में सौपा गया । हैल्पिंग हैंड द्वारा कपडे की कीट ,पानी ,दूध ,फल नाश्ता खाना दिया गया।

रात भर ट्रक का सफर रहा मुश्किलों भरा

एक तरफ जब डिलवरी होती है तो तमाम प्रकार की व्यवस्था होती है शिशु होने के बाद काफी देखरेख होता है लेकिन इस मां के आंखों को देखकर यही लग रहा था कि मजदूर है इसलिए मजबूर है । रात भर भगवान से दुवाए करती रही और एक योध्दा की तरह लड़ती रही । इसे देखकर यही लगा कि दुनिया मे वास्तव में सबसे बड़ा योद्धा होता है तो वो मां होती है जो हर मुस्किलो से बच्चों के लिए लड़ जाती है

live bharat 36 news रिपोटर कवर्धा से ललित की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button