राजनांदगांव

आपसी समन्वय व सामंजस्य के साथ जनप्रतिनिधि-अधिकारी करें काम- भगत

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण एवं जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में चल रहे विकास कार्यों के संबंध में जानकारी ली।

मंत्री श्री भगत ने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी लोकहित में आपसी समन्वय एवं सामंजस्य के साथ कार्य करें। सकारात्मक दृष्टिकोण रखते कार्य करने का सकारात्मक परिणाम मिलता है। मंत्री श्री भगत ने कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा विगत एक हफ्ते में धान उठाव के कार्य में तेजी लाने के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आगे भी शेष धान का उठाव करने का कार्य जारी रखें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि पीडीएस का कार्य ठीक नहीं होने पर एसडीएम कार्यालय में शिकायत करें। एसडीएम एक हफ्ते के भीतर इसकी जांच करें एवं अनियमितता होने पर नियत तिथि में प्रक्रिया पूरा पूर्ण कर विज्ञापन जारी करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपना कार्य गुणवत्तापूर्ण तथा निर्धारित समय-सीमा में करें। उन्होंने कहा कि भारत शासन से रासायनिक खाद का आबंटन नहीं हो पाया है और इसके लिए प्रयास अभी जारी है।

संसदीय सचिव इंद्रशाह मंडावी ने मोहला-मानपुर अंचल की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी, आरईएस सभी विभाग अपने जिम्मेदारी का निवर्हन करें और लगातार मॉनिटरिंग करें। अध्यक्ष अन्य पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण एवं डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू ने विकास कार्यों के लिए शासन द्वारा प्रदान की गई राशि का समुचित उपयोग होना चाहिए, ताकि मुख्यमंत्री के गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का सपना साकार हो सके।

खुज्जी विधायक छन्नी साहू ने कहा कि ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि गरीब एवं जरूरतमंद को भटकना न पड़े। अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंच सके। महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि कोविड-19 के दौरान नगर पालिक निगम ने मेहनत किया है। सभी क्षेत्रों में कोविड-19 टीकाकरण के लिए तथा सरकार की योजनाओं के लिए सभी ने मिलकर लोगों को प्रोत्साहित किया है। पौनी पसारी योजना के तहत कार्य चल रहे हैं। वहीं अमृत मिशन योजना से वर्ष 2022 तक शहर को टैंकर मुक्त कर सकेंगे।

कलेक्टर सिन्हा ने बताया कि तीसरी लहर के लिए तैयारी करते जिले में डेढ़ हजार ऑक्सीजन बेड उपलब्ध है। कोविड-19 टीकाकरण में तेजी आई है और जिले में कल टीकाकरण में रिकार्ड बनाया है तथा प्रदेश में सर्वाधिक टीकाकरण किया गया है। स्वास्थ्य सुविधाएं आगामी दिनों में और भी विकसित हो सकेंगे। इसके लिए राज्य शासन को प्रस्ताव बनाकर भेज रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिल में 4 लाख 52 हजार हेक्टेयर में 1 लाख 86 हजार किसानों ने धान का विक्रय किया है। इस वर्ष 76 लाख क्विंटल धान का किसानों से खरीदी गई है। इसमें 71 लाख क्विंटल धान का परिवहन कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि धान के उठाव के लिए लगभग 5 लाख क्विंटल शेष रह गया है। जिसका अभियान चलाकर 10 दिन में उठाव करेंगे।

इस अवसर पर अध्यक्ष छत्तीसगढ़ अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम धनेश पाटिला, अध्यक्ष राजगामी संपदा न्यास विवेक वासनिक, पद्म कोठारी, कुलबीर छाबड़ा, एसपी डी. श्रवण, वन मंडलाधिकारी राजनांदगांव एन गुरूनाथन, वन मंडलाधिकारी खैरागढ़ संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर वीरेन्द्र सिंह, एसडीएम राजनांदगांव मुकेश रावटे सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

लाइव भारत 36 न्यूज़
संभागीय ब्युरो
विकास जैन मित्तल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button